Live Score

भारत 7 रनों से जीता मैच समाप्‍त : भारत 7 रनों से जीता

Refresh

समलैंगिक शादी को मान्यता दे सकता है आस्ट्रेलियाUpdated: Wed, 27 May 2015 05:02 PM (IST)

ऑस्ट्रेलिया में भी समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता मिल सकती है।

मेलबर्न। ऑस्ट्रेलिया में भी समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता मिल सकती है। इस मसले पर सत्ताधारी लिबरल पार्टी के रुख में नरमी देखी जा रही है। प्रधानमंत्री टोनी एबॉट ने बहस का वादा किया है। वहीं, उनके कैबिनेट सहयोगी मैलकम टर्नबुल ने इस साल के अंत तक इसे वैधानिक मान्यता मिलने की संभावना जताई है।

पिछले हफ्ते आयरलैंड में समलैंगिक शादी को मान्यता मिलने के बाद से ऑस्ट्रेलिया में विपक्षी दल जोर-शोर से इस मुद्दे को उठा रहे हैं। विपक्ष के नेता बिल शोर्टन ने कहा है कि वे अगले हफ्ते इस संबंध में संसद में निजी विधेयक पेश करेंगे। निचले सदन में इस विधेयक को पारित होने के लिए 76 सांसदों के समर्थन की जरूरत होगी। 75 सांसद अब तक सार्वजनिक तौर पर इसका समर्थन कर चुके हैं।

गौरतलब 2012 में ऑस्ट्रेलिया की संसद ने समलैंगिक शादी को कानूनी मान्यता देने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया था। प्रधानमंत्री एबॉट भी पूर्व में इस मामले पर जनमत संग्रह और पार्टी सांसदों को विवेक से वोट देने की अनुमति देने से इंकार कर चुके हैं।

मानवता की हार : वेटिकन

आयरलैंड में समलैंगिक विवाह को लेकर कराए गए जनमत संग्रह के नतीजों पर वेटिकन ने निराशा जताई है। पोप के सेक्रेटरी ऑफ स्टेट कार्डिनल पिएत्रो पेरोलिन ने इसे मानवता की हार करार दिया है।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.