ये हैं USA में सबसे पहले समलैंगिक शादी रचाने वाले जोड़ेUpdated: Sat, 27 Jun 2015 09:49 AM (IST)

अमेरिका की सुप्रीम कोर्ट ने अपने ऐतिहासिक फैसले में समलैंगिक विवाह को मंजूरी दे दी है।

वॉशिंगटन। अमेरिका की सुप्रीम कोर्ट ने अपने ऐतिहासिक फैसले में समलैंगिक विवाह को मंजूरी दे दी है। इसके बाद वर्षों से अपने अधिकार के लिए संघर्ष कर रहे लोगों में हर्ष है। बड़ी संख्या में लोग अपने-अपने राज्य के स्टेट हाउस पहुंच रहे हैं, जहां समलैंगिक विवाह के लायसेंस जारी किए जाएंगे। अब तक 13 राज्यों ने यह प्रक्रिया शुरू कर दी है। यहां सबसे पहले लायसेंस हासिल करने वाले जोड़ों के नाम भी उजागर हो गए हैं।

केवल दो राज्यों लुसियाना और मिसिसिपी ने लायसेंस जारी करने की प्रक्रिया तुरंत शुरू नहीं की है। वहीं नॉर्थ डकोटा से कोई जानकारी नहीं मिली है।

इससे पहले शुक्रवार को अपने ऐतिहासिक फैसले में कहा कि देश का संविधान समलैंगिक जोड़ों को विवाह का अधिकार देता है। सुप्रीम कोर्ट के पांच जजों ने समलैंगिक विवाहों को वैध ठहराया, वहीं चार जजों ने इसका विरोध किया। इस फैसले के साथ ही अमेरिका इस साल समलैंगिक विवाह को मान्यता देने वाला पांचवां और कुल मिलाकर 21वां देश हो गया है।

इससे पहले स्लोवेनिया, फिनलैंड, लग्जमबर्ग और आयरलैंड समलैंगिक विवाहों को कानूनी मान्यता दे चुके हैं। हालांकि इस फैसले के पहले भी अमेरिका के 37 राज्यों और वाशिंगटन डीसी में समलैंगिक विवाह वैध था। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद इसे देश के सभी 50 राज्यों में मान्यता मिल गई है।

(जॉर्जिया : मोरिया मार्टिन और जॉर्डन डूलेंट)

(नेब्रास्का ; बेवर्ली रिक्स और कैथी पेटरसन)

(मिसौरी : लौरा जिंसजेर और एंजेला बोयेल)

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.