जापानः पहली बार जारी किया गया समलैंगिक पार्टनरशिप सर्टिफिकेटUpdated: Fri, 06 Nov 2015 06:24 PM (IST)

जापान की राजधानी टोक्यो में शिबुया नगरपालिका ने गुरुवार को समलैंगिक साझेदारी को शादी की तरह मान्यता देते हुए पहली बार सर्टिफिकेट जारी किया।

टोक्यो। जापान की राजधानी टोक्यो में शिबुया नगरपालिका ने गुरुवार को समलैंगिक साझेदारी को शादी की तरह मान्यता देते हुए पहली बार सर्टिफिकेट जारी किया। जापान में समलैंगिक जोड़ों के लिए एक अहम फैसला है, क्योंकि यहां अब भी समलैंगिकता पर खुलकर बातचीत नहीं होती। जापान में लेस्बियन, गे, बाइसेक्शुअल और ट्रांसजेंडर तो हैं, लेकिन कभी भी खुलकर सामने नहीं आ पाते।

द गार्जियन के अनुसार, हिरोको मसुहारा और कोयुकी हिगाशी को सर्टिफिकेट मिलने के बाद एक फ्लैट किराए पर लेने में मदद मिल पाएगी। वे अस्पताल में एक-दूसरे को देखने जा सकेंगे और एक कपल के तौर पर उन्हें कुछ और फायदे भी मिलेंगे। हालांकि, समलैंगिक यूनियन को यहां मान्यता नहीं दी गई है। फिर भी यूनियन ने इस कदम का स्वागत किया है।

शिबुया नगरपालिका जापान की पहली ऐसी नगरपालिका है, जिसने समलैंगिक साझेदारी को मान्यता दी है। शिबुया नगर पालिका में 20 साल या इससे अधिक उम्र के समलैंगिक कपल नोटरी पब्लिक से प्राप्त दस्तावेज प्रस्तुत कर प्रमाणपत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। जापान के संविधान में समलैंगिक शादी को मान्यता नहीं दी गई है, इसलिए प्रमाणपत्र कानूनी रूप से अनिवार्य नहीं है।

हिगाशी ने उम्मीद जताई है कि यह सिर्फ टोक्यो के लिए ही नहीं, बल्कि पूरे जापान के लिए अहम फैसला है। उन्होंने बताया कि एलजीबीटी समुदाय के लोग पूरे देश में मौजूद हैं, इसलिए पूरे देश में ऐसा होना चाहिए।

गौरतलब है कि अमेरिका ने अपने 50 प्रांतों में समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता दी है।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.