Live Score

भारत 7 रनों से जीता मैच समाप्‍त : भारत 7 रनों से जीता

Refresh

महिला को हुई ऐसी बीमारी, आंख में रेंगते दिखे एक साथ 14 कीड़ेUpdated: Tue, 13 Feb 2018 03:43 PM (IST)

अमेरिका में एक महिला को ऐसी बीमारी हुई जो अब तक सिर्फ जानवरों में पाई जाती थी।

न्यूयॉर्क। बर्ड फ्लू, स्वाइन फ्लू और दूसरी कुछ और बीमारियां हैं जो जिनका जानवरों से गहरा संबंध हैं। यह बीमारियां इंसानों के लिए जानलेवा साबित होती हैं। लेकिन अमेरिका में एक महिला को ऐसी बीमारी हुई जो अब तक सिर्फ जानवरों में पाई जाती थी। यह बीमारी जानलेवा तो नहीं थी लेकिन बेहद डरावनी और रोंगटे खड़े कर देने वाली थी।

दरअसल ओरेगोन में रहने वाली एक महिला एबी बेकली की आंख में कुछ दिक्कत हुई और कुछ ही समय में उसकी आंख में 1 सेंटीमीटर से ज्यादा बड़े कीड़े रेंगने लगे। डॉक्टरों के अनुसार यह अपनी तरह का पहला मामला है क्योंकि यह बीमारी सिर्फ जानवरों में पाई जाती है। अमेरिकी सेंटर फॉर प्रिवेंशन डीसीज के वैज्ञानिकों के अनुसार 26 वर्षीय महिला की आंख से उन्होंने 20 दिनों में कुल 14 कीड़े निकाले जिनका आकार 1.26 सेंटीमीटर तक था।

यह कीड़े थेलेजिया गुलोसा प्रजाति हैं। ट्रॉपीकल मेडिसिन और हाइजीन के अमेरिकन जर्नल में छपी एक स्टडी में रिसर्चर्स ने बताया कि इससे पहले इस प्रजाति के कीड़े दक्षिणी कनाडा और उत्तरी अमेरिका के पशुओं में देखने को मिलते थे।

खबरों के अनुसार एबी को एक हफ्ते तक लगातार आंख में दिक्कत हुई जिसके बाद एक दिन आंख मसलते हुए उनके हाथ में एक कीड़ा आ गया। इसके बाद एबी डॉक्टर्स के पास पहुंची जहां उनका इलाज शुरू हुआ।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.