दक्षिण कोरिया नहीं बनाएगा नया परमाणु रिएक्टरUpdated: Mon, 19 Jun 2017 07:44 PM (IST)

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन ने सोमवार को नए परमाणु रिएक्टरों के निर्माण की सभी योजनाओं को रद करने का संकल्प लिया।

सियोल। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन ने सोमवार को नए परमाणु रिएक्टरों के निर्माण की सभी योजनाओं को रद करने का संकल्प लिया।

उन्होंने अपने देश को एशिया की परमाणु क्षमताओं से रहित चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने का भी वादा किया। पिछले महीने बड़ी जीत के साथ सत्ता में आने वाले मून ने परमाणु ऊर्जा को चरणबद्ध तरीके से खत्म करने के लिए अभियान चलाया।

उन्होंने कहा कि सौर और पवन ऊर्जा जैसे स्रोत पर्यावरण के अनुकूल और सुरक्षित हैं। मार्च 2011 में भूकंप के चलते जापान के फुकुशिमा परमाणु संयंत्र हादसे की वजह से पड़ोसी दक्षिण कोरिया के लोगों में अपने परमाणु संयंत्रों को लेकर चिंता उत्पन्न हो गई थी।

मून ने कहा, 'हम परमाणु ऊर्जा आपूर्ति को खत्म करके परमाणु ऊर्जा रहित युग का द्वार खोलेंगे। मैं नए परमाणु रिएक्टर लगाने की सभी परियोजनाओं को खत्म कर दूंगा।

मौजूदा रिएक्टरों की अवधि बढ़ाने की मंजूरी नहीं दूंगा।' दक्षिण कोरिया में इस समय 25 परमाणु संयंत्र चल रहे हैं। इनसे देश की ऊर्जा आपूर्ति का करीब 30 फीसद हिस्से का उत्पादन किया जाता है।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.