CES 2018: VR सूट जो गेम को बना देगा असली, गन जिससे कर सकेंगे दुश्मन को शूटUpdated: Thu, 11 Jan 2018 05:21 PM (IST)

लास वेगास में जारी सबसे बड़े टेक शो में हर तरह के गैजेट्स नजर आए हैं और इनमें जो खास थे वो थे VR गैजेट्स।

लास वेगास। लास वेगास में जारी सबसे बड़े टेक शो में हर तरह के गैजेट्स नजर आए हैं और इनमें जो खास थे वो थे वर्चुअल रियलिटी गैजेट्स। आभासी जिंदगी को असली बनाने वाले इन गैजेट्स का उपयोग अब गेमिंग की दुनिया में होने लगा है और सीईएस 2018 में कुछ ऐसे ही गैजेट्स आए जो आपको दीवाना बना देंगे।

8 हजार गुना बढ़ा देगा गेमिंग का मजा

चीनी स्टार्टअप द्वारा पेश किया गया 8K वर्चुअल रियलिटी हेडसेट और बेहतर हो कर आया है। इसका पुराना वर्जन पिछले साल ही सीईएस में पेश हुआ था। यह डिवाइस आपको 3840 गुणा 2160 पिक्सल का डिस्प्ले और 200 डिग्री के फील्ड व्यू का अनुभव देता है। पिमैक्स का यह हेडसेट जीटीएक्स 1070 कार्ड के साथ 4K का अनुभव लेते हैं जिसे 8K तक बढ़ाया जा सकता है। यह हेडसेट छोटी से छोटी चीज साफ नजर आती है और यह पूरे गेमिंग अनुभव को रियल बनाता है।

ई-स्कीन आपके शरीर को बना देगी गेमिंग कंट्रोलर

एक जापानी स्टार्टअप कंपनी ने सीईएस में एक ऐसा गैजेट लॉन्च किया है जो आपके शरीर को ही गेमिंग गैजेट बना देगा। दरअसल यह एक तरह का सूट है जिसमें कई चरह के डिवाइस लगे हैं। इसे पहनते ही आभासी दुनिया में बने गेम में आप खुद शामिल हो जाएंगे। इसे आप घर के अंदर और बाहर घंटों उपयोग कर सकते हैं। इसे पहनने के बाद आप खुद को गेम का हिस्सा समझने लगेंगे और उसका पूरा मजा ले सकेंगे।

बेहतरीन गेमिंग अनुभव

एचटीसी ने भी सीईएस में अपना वीआर हेडसेट वाइव प्रो लॉन्च किया है। यह हेडसेट हाई रिजॉल्यूशन डिस्प्ले के अलावा बिल्ट इन हेडफोन के साथ आता है। इसमें डुअल ओलेड डिस्प्ले है जो 2880 गुणा 1600 पिक्सल के हैं। इसकी पिक्सल डेंसिटी 651 पीपीआई की है जो आपके गेमिंग अनुभव को बेहतरीन बनाता है। पिछले हेडसेट के मुकाबले इसे ज्यादा कंफर्टेबल बनाया गया है।

गेमर्स को फिट बनाएगा यह VR

सीईएस में एक और वीआर हेडसेट पेश हुआ है जो गेमर्स को ना सिर्फ गेमिंग का मजा देगा बल्कि उन्हें फिट बनाने का काम भी करेगा। ब्लैक बॉक्स नाम के स्टार्टअप द्वारा पेश किया गया यह वीआर हेडसेट फुल बॉडी वर्कआउट के लिए बना है। यह हेडसेट बीस्पोक रेसिस्टेट ट्रेनिंग मशीन का उपयोग करता है और इसके साथ एचटीसी वाइव हेडसेट आता है। सीईएस में वीआर और फिटनेस का यह अलग मिक्स पेश किया गया है। यह ब्लैक बॉक्स वीआर यूजर को खुद को फिट बनाने के लिए स्ट्रैंथ देने के साथ ही उसे मोटिवेट भी करेगा। वीआर वर्ल्ड में यह अनुभव और भी अलग होगा।

गन पर मोबाइल लगाओ और मारो दुश्मन

सेन एंटोनियो की कंपनी ने एक नई खिलौने जैसी नजर आने वाली गन पेश की है जो गेमिंग के दीवानों को जरूर पसंद आएगी। इस गन की खासियत यह है कि यह फिजिकल माहौल में आपको वीआर गेमिंग का अनुभव देती है। इस गन में आपको अपना स्मार्टफोन फिट करना है और इसके बाद गन के सेंसर्स की मदद से दुश्मन को ढूंढ कर मारना है।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.