गजब! इस डिवाइस की मदद देख पाएंगे दीवार के आर-पारUpdated: Fri, 19 Aug 2016 02:05 PM (IST)

क्या आपने कभी सोचा है कि कोई ऐसी डिवाइस बनाई जाएगी जो आपको दीवार के आर-पार देखने की सुविधा देगी।

आपने कई ऐसी डिवाइस देखी होंगी जो बेहतर से बेहतर तकनीक से लैस है। समय बदलने के साथ इन डिवाइस में भी बदलाव आए हैं। अगर हम उदाहरण के तौर पर स्मार्टफोन की बात करें तो पहले फोन में * दबाने से ही लॉक और अनलॉक किया जाता था जिसके बाद पैटर्न लॉक आया। फिर उसके बाद फिंगरप्रिंट सेंसर आया और अब आइरिस सेंसर भी आ गया है। इसी तरह कई एप्स है जो आपके लगभग हर काम को आसान बना देती हैं। कई डिवाइस ऐसे आते हैं जो आपके रोजमर्रा के काम में आपकी मदद करते हैं।

क्या आपने कभी सोचा है कि कोई ऐसी डिवाइस बनाई जाएगी जो आपको दीवार के आर-पार देखने की सुविधा देगी। नहीं सोचा, तो अब सोच लीजिए। जी हां, इजरायल की एक थ्री-डी सेंसर इमेजिंग कंपनी ने एक ऐसी डिवाइस बनाई है जो दीवारों के अंदर छुपी चीजों को देख सकती है और आपको उसकी जानकारी भी दे सकती है।

कंपनी ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी और सह-संस्थापक राविव मेलामेड ने कहा कि इस डिवाइस की मदद से नेत्रहीनों को सामने पड़ने वाली चीजों को नजरअंदाज करने में भी मदद मिल सकती है। इसके साथ ही अगर आपके माता-पिता शॉवर में गिर गए हैं, तो यह उस बारे में भी आपको सचेत कर देगा। इस डिवाइस की कीमत 200 डॉलर है और यह केवल एंड्रायड फोन पर काम करता है।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.