अब मुसाफिर घर बैठे इस ऐप के जरिए कर पाएंगे जनरल टिकट बुकUpdated: Tue, 21 Nov 2017 08:28 AM (IST)

यूटीएस ऐप में कई स्टेशनों को जोड़ने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। रेलवे का ट्रायल पूरा होने के बाद अपडेटेड वर्जन जारी होगा।

नई दिल्ली। भारतीय रेल में रोजाना लाखों लोग सफर करते हैं। ऐसे में टिकटों को लेकर अक्सर मारामारी मची रहती है। खासतौर पर जनरल टिकट के लिए मुसाफिरों को घंटों कतार में खड़ा रहने पड़ता है।

मुसाफिरों की इसी मुसीबत को दूर करने के लिए रेलवे ने नया ऐप लॉन्च किया है। यूटीएस नाम की ऐप के जरिए जनरल टिकट के लिए यात्रियों को लाइन में लगने की जरुरत नहीं होगी। इस ऐप से दिल्ली के कई रेलवे स्टेशनों को जोड़ने का काम शुरू किया जा चुका है।

यात्रियों को होगी सहूलियत-

यात्री चाहे तो घर बैठे इस ऐप के जरिए अनारक्षित टिकट बुक कर सकते हैं। आपको बता दें, अभी तक अनारक्षित टिकट को ऑनलाइन बुक कराने की सुविधा सिर्फ नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर ही उपलब्ध थी। अब इसका विस्तार किया जा रहा है। कई स्टेशन पर ट्रायल ऐप के जरिए यात्री अपनी टिकट बुक कर सकेंगे।

इसके बाद स्टेशन पर टिकट वेंडिंग मशीन से टिकट का प्रिंट आउट लिया जा सकता है। नई दिल्ली के बाद अब अन्य स्टेशनों पर भी इसका विस्तार किया जा रहा है ।

जल्द जारी होगा ऐप का अपडेटेड वर्जन-

यूटीएस ऐप में कई स्टेशनों को जोड़ने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। रेलवे का ट्रायल पूरा होने के बाद यूटीएस ऐप का अपडेटेड वर्जन लोगों के लिए जारी कर दिया जाएगा। रेलवे का ट्रायल अंतिम चरण में चल रहा है।

ऐसे काम करती है ये ऐप-

- इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

- इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करना होगा और आईडी बनानी होगी।

- इसके बाद पेपरलेस की जगह पेपर टिकट का विकल्प चुनकर जिस स्टेशन से यात्रा करनी है, उसका नाम डाल दें।

- अब जहाँ तक आपको यात्रा करनी है, उस स्टेशन का नाम लिखकर अपनी टिकट बुक करें।

- स्टेशन पहुंच कर एटीवीएम से प्रिंट आउट निकालना होगा। इसे निकलने के लिए आपको मोबाइल नंबर और बुकिंग आईडी डालनी होगी।

आपको बता दें, इसके अलावा कुछ समय पहले खबर आई थी की भारतीय रेलवे जल्द ही एक नई वेबसाइट और एंड्रॉयड ऐप लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इनके जरिए यात्री पहले से ज्यादा आसानी और तेजी से टिकट बुक कर पाएंगे।

खबरों के मुताबिक, रेलवे की नई वेबसाइट में आसान लॉगइन और नैविगेशन की सुविधा दी जाएगी। इसके साथ ही यात्रियों को टिकट बुक करते समय जो टाइम आउट की परेशानी आती थी, उससे भी निजात मिल जाएगी।

जानें नई वेबसाइट और ऐप के बारे में-

यात्रियों को टिकट बुक करते समय कंफर्म टिकट नहीं मिल पा रहा है तो उन्हें कंफर्म टिकट मिलने की तारीख बताई जाएगी। इससे यात्री अपनी यात्रा को ठीक से प्लान कर पाएंगे। यात्री रियल टाइम में चलने वाली ट्रेन के आने व जाने का समय एसएमएस के जरिए जान पाएंगे। तत्काल टिकट सर्विस के दुरुपयोग को भी कम किया जाएगा।

अगर किसी वजह से ट्रेन लेट होती है तो इसकी जानकारी भी यात्री को एसएमएस के जरिए भेजी जाएगी। इस मैसेज में उन्हें ट्रेन लेट होने की वजह, ट्रेन के अगले स्टेशन और अपने गंतव्य तक पहुंचने का समय भी बताया जाएगा।

ISRO की ली जाएगी मदद-

आपको बता दें कि नई वेबसाइट और ऐप में दिए जाने वाले इन सभी फीचर्स में इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) की मदद ली जाएगी। इससे यात्रियों को सैटेलाइट के इस्तेमाल से ट्रेन की वास्तविक लोकेशन पता चल सकेगी।

एक अधिकारी के मुताबिक, “इसकी मदद से रियल टाइम पर कोई भी ट्रेन की लोकेशन ट्रैक की जा सकेगी।” फिलहाल रेलवे ने इन्हें लॉन्च करने की तारीख के बारे में कुछ नहीं कहा है।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.