और स्मार्ट हुआ BHIM App, जानें नई सुविधाओं के बारे मेंUpdated: Fri, 27 Jan 2017 12:50 PM (IST)

डिजिटल पेमेंट को आसान बनाने के लिए सरकार ने पिछले महीने UPI आधारित BHIM एप लॉन्च की थी।

नई दिल्ली। डिजिटल पेमेंट को आसान बनाने के लिए सरकार ने पिछले महीने UPI आधारित BHIM एप लॉन्च की थी। जिसके बाद अब सरकार ने इसका नया वर्जन भी पेश कर दिया है।

इस नए अपडेट में नए फीचर्स भी जोड़े गए हैं। वहीं, कुछ कमियों को भी ठीक किया गया है। NPCI की तरफ से जारी प्रेस रिलीज में कहा गया है कि BHIM के 1.2 वर्जन अब 7 और क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध होगा। पहले इसे सिर्फ हिंदी और इंग्लिश में रिलीज किया गया था, मगर अब यह बंगाली, कन्नड़, गुजराती, मलयालम, उड़िया, तमिल और तेलुगू में भी इस्तेमाल किया जा सकेगा।

BHIM एप में ये ऑप्शन किए गए हैं एड:

इस नए वर्जन में Pay to Aadhaar Number का पेमेंट ऑप्शन एड किया गया है। इससे यूजर्स किसी को भी बैंक अकाउंट के साथ लिंक आधार नंबर पर भी पैसे ट्रांसफर कर सकता है। इसके साथ ही एक स्पैम रिपोर्ट फीचर भी एड किया गया है। इसके तहत पैसों के लिए रिक्वेस्ट करने वाले अज्ञात लोगों को ब्लॉक किया जा सकेगा। NPCI ने इंप्रूव्ड कस्टमर रीड्रेसल मकैनिजम भी एड किया है।

वहीं, अगर एप में फीचर्स की बात की जाए तो सरकार ने इसकी प्राइवसी सेटिंग को बदला है। यही नहीं, disable mobile-number@upi के ऑप्शन को भी डिसेबल किया जा सकता है। अगर यूजर को फोन डुअल-सिम है तो वो सिम कार्ड को भी चुन सकता है। अगर यूजर एप का पासवर्ड भूल गए हैं, तो उसे रिस्टोर किया जा सकता है।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.