ब्लैकबेरी स्‍मार्टफोन के‍ लिए आया आईआरसीटीसी ऐपUpdated: Fri, 29 Aug 2014 03:00 PM (IST)

आईआरसीटीसी ने भी एक एप्लीकेशन लांच की है जो खासतौर पर ब्लैकबेरी 10 स्मार्टफोन पर ही चलेगी।

नई दिल्ली। आज के तकनीकी युग को देखते हुए भारतीय रेल संस्था आईआरसीटीसी ने भी एक एप्लीकेशन लांच की है जो खासतौर पर ब्लैकबेरी 10 स्मार्टफोन पर ही चलेगी। इस एेप की मदद से आप आसानी से आईआरसीटीसी के अंतर्गत होने वाली किसी भी रेल यात्रा के लिए टिकट बुक करवा सकते हैं। इस एेप पर टिकट खरीदने के अलावा रजिस्ट्रेशन भी किया जा सकता है।

इस नई एेप को आप ब्लैकबेरी स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं। आईआरसीटीसी से मिली सूचना के अनुसार संस्था की ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से हर एक मिनट में कम से कम 7,000 टिकटें बुक की जाती हैं। पूरे दिन में इस वेबसाइट पर 5 लाख लोग टिकटें खरीदी जाती हैं। आईआरसीटीसी को इस वेबसाइट के रखरखाव के लिए बहुत बड़ी रकम खर्च करनी पड़ती है।

31 करोड़ रेल टिकट बुक होती है

आंकड़ों की मानें तो एक साल में भारतीय रेल में 31 करोड़ रिजर्व टिकटें बुक की जाती हैं जिसमें से 55 प्रतिशत सीधे रेल विंडोज से खरीदी जाती हैं, 37 प्रतिशत आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट से व अन्य बची कुछ प्रतिशत टिकटें प्राइवेट एजेंट से खरीदी जाती हैं। आईआरसीटीसी कुछ समय से वेबसाइट को अपग्रेड करने में भी लगा हुआ है जिसके चलते काफी खर्चा हो रहा है।

वेबसाइट के अलावा पिछले साल ही आईआरसीटीसी ने माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की मदद से विंडोज फोन व विंडोज 8 डिवाइस के लिए भी एेप्लीकेशन लांच किए थे। इन्हें आप विंडोज फोन स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.