गूगल ने एंड्रायड और आईओएस के लिए जारी किया मैप का अपडेटUpdated: Wed, 08 Jul 2015 07:22 PM (IST)

गूगल ने एंड्रायड और आईओएस के लिए गूगल मैप का अपडेट जारी किया है।

मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। गूगल ने एंड्रायड और ऐपल के आईओएस के लिए गूगल मैप का अपडेट जारी किया है। आईओएस के लिए यह वर्जन 4.8.0 होगा वहीं एंड्रायड के लिए 9.1 होगा।

आईओएस के लिए जारी हुई गूगल मैप की इस अपडेट में कंपनी ने एक नया फीचर भी जोड़ा है जिसकी मदद से यूजर्स फेसबुक और मैसेंजर पर अपनी लोकेशन शेयर कर पाएंगे। जबकि एंड्रायड यूजर्स मैप शेयर करने के साथ ही फूल स्‍क्रीन टॉगल कर पाएंगे जो काम में नहीं आने वाले आइटम्‍स को हटा देगा। आईओएस के लिए यह अपडेट जारी कर दी गई है जबकि एंड्रायड वन यूजर्स को इसके लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा।

नई अपडेट की मदद से आईओएस यूजर्स अब आसानी से अपने दोस्‍तों और रिश्‍तेदारों के साथ अपनी लोकेशन पिन करते हुए शेयर कर पाएंगे। इसके अलावा लेटेस्‍ट अपडेट अब पहले से बेहतर ट्रांसिट डायरेक्‍शन के साथ ही रास्‍तों के और ज्‍यादा ऑप्‍शन देगी वहीं लोकेशन पर पहुंचने की रियर टाइम अपडेशन भी देगी। अपडेट में हर लोकेशन की और भी ज्‍यादा तस्‍वीरों के साथ गैलरी भी मिलेगी।

एंड्रायड की बात करें तो गूगल की लेटेस्‍ट 9.1 अपडेट यूजर्स को गैरजरूरी चीजों जैसे सर्च बार या क्विक लॉन्‍च जैसे ऑप्‍शन को हटाने में मदद करेगी ताकि डायरेक्‍शन्‍स को सिंगल टेप द्वारा आसानी से पढ़ा जा सके। इसकी मदद से मैप में सेव किए हुए मैप को आप ना सिर्फ शेयर कर पाएंगे बल्कि आप अपने प्‍लेस मेन्‍यू में लिस्‍ट की हुई टैग्‍ड गूगल तस्‍वीरों के कैप्‍शन को एडिट भी कर पाएंगे।

हाल ही में गूगल में भारत के 12 शहरों का रियल टाइम डेटा भी जोड़ा है जो कि मोबाइल और डेस्‍कटॉप वर्जन दोनों के लिए उपलब्‍ध है। इसकी मदद से कोई भी व्‍यक्ति देश के 34 शहरों में रियल टाइम ट्रैफिक कंडिशन्‍स देख सकता है।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.