FIFA U17 World Cup: ब्राजील को हराकर पहली बार फाइनल में इंग्लैंडUpdated: Wed, 25 Oct 2017 08:23 PM (IST)

इंग्लैंड ने बुधवार को तीन बार के चैंपियन ब्राजील को 3-1 से मात देकर पहली बार अंडर-17 फुटबॉल विश्व कप का टिकट कटा लिया।

विशाल श्रेष्ठ, कोलकाता। रियान ब्रीवस्टर की हैटट्रिक के दम पर इंग्लैंड ने बुधवार को विवेकानंद युवाभारती क्रीड़ांगन में खेले गए सेमीफाइनल में तीन बार के चैंपियन ब्राजील को 3-1 से मात देकर पहली बार अंडर-17 फुटबॉल विश्व कप का टिकट कटा लिया।

इंग्लिश टीम का इससे पहले इस वैश्विक टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2011 में रहा जब वह क्वार्टर फाइनल में पहुंची थी।

रियान का चला जादू : अमेरिका के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में अपने पैरों का जादू दिखाने वाले रियान ब्रीवस्टर का मैजिक इस मैच में भी सिर चढ़कर बोला। उन्होंने लगातार दूसरे मैच में हैटट्रिक लगाकर अपनी टीम को 32 साल में पहली बार खिताबी मुकाबले में जगह दिलाकर इतिहास रच दिया। उनके पांच मैचों में सात गोल हो गए हैं और वह टूर्नामेंट के शीर्ष स्कोरर हो गए हैं। उन्होंने जर्मनी के जैन-फिएट अर्प, माली के लासाना एनडीयाए और फ्रांस अमीन गोइरी को पीछे छोड़ दिया। इन सभी के पांच-पांच गोल हैं।

दस मिनट में पहला गोल : इंग्लैंड के मशहूर फुटबॉल क्लब लीवरपूल के लिए खेलने वाले ब्रीवस्टर शुरू से अंत तक मैदान में छाए रहे। उन्होंने मैच के 10वें मिनट में ही गोल कर टीम को बढ़त दिला दी। साथी खिलाड़ी कैलम हडसन-ओडोई से मिले शानदार पास पर उन्होंने जोरदार शॉट लगाया, जिसे ब्राजीलियाई गोलकीपर गैब्रियल ब्राजाओ ने रोक तो दिया लेकिन बॉल छिटककर फिर ब्रीवस्टर के पास चली गई। ब्रीवस्टर ने दूसरा मौका नहीं गंवाया और हल्के से शॉट लगाकर उसे गोल में तब्दील कर लिया।

हालांकि ब्राजील ने स्कोरलाइन 1-1 करने में ज्यादा देर नहीं लगाई। 21वें मिनट में पाउलिन्हो ने इंग्लैंड के गोलपोस्ट पर जोरदार शॉट लागया। इंग्लिश गोलरक्षक कर्टिस एंडरसन उसे रोकने में सफल रहे लेकिन बॉल को पकड़ नहीं पाए। बॉल छिटककर वेस्ली के पास चली गई, जिसने उसे गोल में बदल दिया। ब्रीवस्टर ने इंग्लैंड को जल्द ही फिर से बढ़त दिला दी। 39वें मिनट में ब्रीवस्टर ने हमवतन सेसेगनॉन से मिले शानदार पास पर मैच का अपना दूसरा गोल दागा।

दूसरे हाफ में लड़ाई बेहद रोमांचक हो गई। दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने एक-दूसरे के गोलपोस्ट पर ताबड़तोड़ हमले किए। 77वें मिनट में ब्रीवस्टर ने दूसरे हाफ में मैदान में उतरे स्मिथ रोव के शानदार पास पर गोल करके अपनी हैटट्रिक पूरी की और टीम को 3-1 से शानदार जीत दिलाकर फाइनल में भी पहुंचा दिया।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.