INDvSL: टीम इंडिया की निगाहें क्लीन स्वीप के साथ अनोखे रिकॉर्ड परUpdated: Fri, 11 Aug 2017 04:18 PM (IST)

टीम इंडिया शनिवार से श्रीलंका के खिलाफ होने वाले तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच को जीतकर इतिहास रचने के इरादे से मैदान में उतरेगी।

पालेकेले। विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम इंडिया शनिवार से श्रीलंका के खिलाफ होने वाले तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच को जीतकर इतिहास रचने के इरादे से मैदान में उतरेगी। पेसर्स की मददगार नजर आ रही पिच पर श्रीलंकाई टीम अपने तेज गेंदबाजों के सहारे क्लीन स्वीप से बचने के लक्ष्य के साथ मोर्चा संभालेगी। भारत तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से आगे है और यदि उसने यह मैच जीता तो वह विदेशी धरती पर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में पहली बार किसी का सफाया करेगी।

बारिश बिगाड़ सकती है खेल :

पिछले कुछ समय से बदलाव के दौर से गुजर रही श्रीलंकाई टीम ने औपचारिकता के इस मैच में हरी-भरी पिच तैयार की है। आमतौर पर पालेकेले की पिच को तेज गेंदबाजों के मुफीद माना जाता है। यहां रफ्तार और उछाल देखने को मिलती है। पिच के रंग से जाहिर होता है कि यहां पहले दो दिन तेज गेंदबाजों को अच्छी मदद मिलेगी। हालांकि, तेज बारिश के कारण भारतीय टीम शुक्रवार को अभ्यास नहीं कर सकी। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार इस टेस्ट मैच पर बारिश अच्छा खासा खलल डाल सकती है। ऐसा माना जा रहा है कि टेस्ट के पहले चार दिन काफी बारिश हो सकती है। यदि ऐसा हुआ तो बारिश भारतीय टीम के 3-0 से सीरीज जीतने के इरादों पर पानी फेर सकती है।

विराट कोहली इस मैच में परिवर्तित टीम के साथ मैदान में उतरेंगे क्योंकि पिछले मैच के हीरो रवींद्र जडेजा निलंबन के कारण इस टेस्ट से बाहर हो चुके हैं। उनकी जगह कुलदीप यादव को मौका मिलना चाहिए। वैसे मेहमान टीम पिच के मद्देनजर तीन विशेषज्ञ तेज गेंदबाजों के साथ भी मैदान में उतर सकती है। यदि ऐसा हुआ तो ऑलराउंडर हार्दिक पांड्‍या और एक स्पिनर को बाहर बैठना होगा।

श्रीलका के लिए प्लेइंग इलेवन चुनना बहुत कठिनाईभरा काम है। धनंजय डीसिल्वा को औसत प्रदर्शन के बावजूद वापस मौका मिलने की संभावना है। ज्यादा परेशानी गेंदबाजों के साथ है और दिलरुवान परेरा अपनी बल्लेबाजी के बल पर जगह बना लेंगे। तेज गेंदबाजों में लाहिरू कुमारा और विश्वा फर्नांडो को जगह मिलती दिख रही है। कप्तान दिनेश चांदीमल को यह तय करना होगा कि क्या तीन तेज गेंदबाजों के साथ दशमुंथा चमीरा को मैदान में उतारे या इस मैदान पर अच्छा प्रदर्शन कर चुके लक्षण संदकन को शामिल करे।

टीमें (संभावित) - भारत: शिखर धवन, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, रिद्धिमान साहा, हार्दिक पांड्‍या, भुवनेश्वर कुमार/उमेश यादव, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी।

श्रीलंका : उपुल थरंगा, ‍दिमुथ करुणारत्ने, कुशल मेंडिस, दिनेश चांदीमल (कप्तान), एंजेलो मैथ्यूज, निरोशान डिकवेला, धनंजय डीसिल्वा, दिलरूवान परेरा, दशमुंथा चमीरा/लक्षण संदकन, विश्वा फर्नांडो, लाहिरू कुमारा।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.