आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में कोहली को नुकसान, अश्विन को फायदाUpdated: Tue, 25 Aug 2015 05:32 PM (IST)

आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग जारी हो गई है। भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली को अपने खराब फॉर्म का खामियाजा भुगतना पड़ा है।

दुबई। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ताजा टेस्ट रैंकिंग जारी हो गई है। भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली को अपने खराब फॉर्म का खामियाजा भुगतना पड़ा है। जबकि श्रीलंका के खिलाफ जबरदस्त प्रदर्शन करने वाले भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को फायदा हुआ है।

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ताजा रैंकिंग में शीर्ष-10 बल्लेबाजों की सूची से बाहर हो गए हैं। अब विराट 11वें पायदान पर पहुंच गए हैं। वहीं, दूसरी तरफ भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को गेंदबाजों की रैंकिंग में एक स्थान का फायदा हुआ जिसके साथ ही वो आठवें पायदान पर पहुंच गए। जबकि ऑलराउंडरों की रैंकिंग में अश्विन ने दूसरे स्थान पर अपना कब्जा बरकरार रखा है।

उधर, पिछले दो दिनों में क्रिकेट को अलविदा कहने वाले दो महान खिलाड़ियों, कुमार संगकारा और माइकल क्लार्क की बात करें तो श्रीलंका के संगकारा ने अपने करियर की समाप्ति बल्लेबाजों की रैंकिंग में सातवें स्थान पर रहकर की। जबकि ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज माइकल क्लार्क ने 115 टेस्ट मैचों वाले अपने करियर को 25वें स्थान पर रहकर विदाई दी।

संगकारा दिसंबर 2007 में इन रैंकिंग के शीर्ष स्थान पर पहुंचने का गौरव हासिल कर चुके हैं। वो 97 टेस्ट और तकरीबन 812 दिनों तक शीर्ष टेस्ट बल्लेबाज बने रहे थे। वहीं, माइकल क्लार्क अगस्त 2009 में इन रैंकिंग्स के शीर्ष पायदान पर पहुंचने में सफल रहे थे। अंतिम बार वो 2013 में शीर्ष पायदान पर रहे थे।

ताजा टेस्ट रैंकिंग में जिन बल्लेबाजों को फायदा हुआ उनमें ये नाम भी शामिल हैं- अजिंक्य रहाणे (दो स्थान की छलांग के साथ 20वें स्थान पर पहुंचे), श्रीलंका के दिमुथ करुणारत्ने (दो स्थान की छलांग के साथ 34वें स्थान पर), लोकेश राहुल (30 स्थान की छलांग के साथ 87वें स्थान पर) और विकेटकीपर रिद्धिमान साहा (15 स्थान की छलांग के साथ 100वें स्थान पर)।

एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ एक बार फिर शीर्ष स्‍थान पर कायम हो गए हैं जबकि दूसरे और तीसरे स्थान पर द.अफ्रीका के एबी डीविलियर्स और इंग्लैंड के जो रूट मौजूद हैं।

गेंदबाजों की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में सबसे लंबी छलांग भारतीय लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने लगाई जो 42 स्थान की छलांग लगाकर करियर की सर्वश्रेष्ठ 39वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के मिचेल जॉनसन दो स्थान की छलांग के बाद छठवें स्थान पर पहुंच गए हैं। श्रीलंका की तरफ से पहले टेस्ट में भारत के खिलाफ दूसरी पारी में शानदार प्रदर्शन करने वाले स्पिनर रंगना हेराथ आठवें पायदान पर पहुंच गए हैं।

श्रीलंका के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में स्कोरलाइन 1-1 से बराबर हो चुकी है। सीरीज का अंतिम व निर्णायक टेस्ट 28 अगस्त से खेलना जाना है। अगर भारतीय टीम सीरीज 2-1 से जीतने में सफल रही तो वो न्यूजीलैंड को पीछे छोड़कर पांचवें स्थान पर जम जाएगी लेकिन अगर श्रीलंकाई टीम जीती तो वो भारत को पीछे छोड़कर छठे स्थान पर पहुंच जाएगी। वहीं, अगर नतीजा 1-1 के ड्रॉ पर खत्म हुआ तो भारत छठे स्थान पर बने रहते हुए श्रीलंका से चार अंक आगे रहेगा।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.