मेहनत के आगे भविष्यवाणी भी हैं विफल, यह है प्रमाणUpdated: Thu, 11 May 2017 10:16 AM (IST)

उसने एक निर्णय लिया और अपना हल उठाकर खेत जोतने लगा।

एक गांव में ज्योतिषियों ने भविष्यवाणी की, कि आने वाले 12 साल तक उनके गांव में पानी नहीं बरसेगा। यह सुनकर दुःखी हो गए और घर छोड़कर जाने लगे। लेकिन एक किसान गांव को छोड़कर नहीं गया। वह अपने गांव से बेहद प्रेम करता था। उसने सोचा कि 12 साल तक बारिश तो होने वाली नहीं है तो फिर हल का क्या काम? उसने उन्हें उठाकर एक ओर रख दिया।

7 दिन तक वह इसी सोच-विचार में बैठा रहा कि, बिना पानी के वह गुजारा कैसे करेगा। काफी सोच-विचार के बाद उसने एक निर्णय लिया और अपना हल उठाकर खेत जोतने लगा।

किसान कई दिनों तक वह लगातार खेत जोतता रहा। तभी एक बादल आसमान से गुजरा। आसमान से ही बादल ने कहा, 'किसान भाई, तुमने सुना नहीं कि यहां पर 12 साल तक पानी नहीं बरसेगा, फिर तुम क्यों बेवजह मेहनत कर रहे हो।

बादल की बात पर किसान बोला, 'मत बरसो, मैं तो खेत इसलिए जोतता हूं कि कहीं 12 साल बाद मैं खेत जोतना ही न भूल जाऊं।' किसान की बात सुनकर बादल हैरान हो गई और वह सोचने लगा कहीं 12 सालों में मैं भी बरसना ही न भूल जाऊं। और वह बरसने लगा। उसे बरसते देख अन्य बादल भी वहां इकट्ठे हो गए और बादल की की तरह बरसने लगे। इस तरह भविष्यवाणी भी झूठी हो गई।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.