राजनीति के दामाद: किसी ने बढ़ाया मान, किसी ने किया बदनामUpdated: Sat, 03 May 2014 11:21 AM (IST)

भारतीय राजनीति के दामाद, जिनमें से कुछ ने तो अपने समधियों का मान बढ़ाया, तो कुछ की करतूतों ने बदनाम भी किया।

मल्टी मीडिया डेस्क। हमारे देश में दामाद को बड़ा आदर-सम्मान दिया जाता है। जमाईजी आते हैं तो परिवार अपनी हैसियत से बढ़कर आवभगत करता है। ऐसे ही एक दामाद यानी रॉबर्ट वाड्रा के कारण आजकल देश भर में चर्चा है। सोनिया गांधी के दामाद के कथित घपलों-घोटालों को लेकर विपक्षी दल लगभग रोज हमले बोल रहे हैं। नजर डालते हैं ऐसे ही राजनीतिक दामादों पर, जिनमें से कुछ ने तो अपने समधियों का मान बढ़ाया, तो कुछ ने बदनाम भी किया।

  • फिरोज गांधी (जवाहरलाल नेहरू के दामाद): इंदिरा गांधी के पति का पॉवर पोलिटिक्स से कोई लेना-देना नहीं रहा। गांधीवादी तरीके से जीवन व्यतित किया। हमेशा भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ते रहे।
  • चंद्रबाबू नायडू (एनटी रामाराव के दामाद): चंद्रबाबू की शादी भुवनेश्वरी से हुई है। इन्होंने करियर की शुरुआत कांग्रेस से की थी, लेकिन अपने ससुर की पार्टी टीडीपी से हारने के बाद उसी में शामिल हो गए। आज इसी पार्टी के प्रमुख हैं।
  • रंजन भट्टाचार्य (अटलबिहारी वाजपेयी के दत्तक दामाद): रंजन की शादी राजकुमारी कौल से हुई थी। इन पर आरोप लगे हैं कि जब अटलजी प्रधानमंत्री थे, तब ये पीएम आवास में ही रहते थे और दलाली करते थे।
  • सदानंद सुले (शरद पवार के दामाद): सदानंद की शादी सुप्रिया से हुई है। लवासा भूमि घोटाला समेत कई अनिमितताओं में इनका नाम आया है। आईपीएल की प्रसारण एजेंसी मल्टी स्क्रीन मीडिया में हिस्सेदारी पर भी सदानंद कोई जवाब नहीं दे सके थे।
  • सचिन पायलट (फारूक अब्दुल्ला के दामाद): केंद्रीय मंत्री सचिन की शादी जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस प्रमुख की बेटी सारा अब्दुल्ला से हुई है। सचिन का अब तक का राजनीतिक करियर बेदाग रहा है।
  • परांजयादित्य सिंह परमार (दिग्जिवजय सिंह के दामाद): इनकी शादी कांग्रेस महासचिव की बेटी मंदाकिनी से हुई है। बीते दिनों गुजरात की पंचमहल सीट से टिकट देने के पंद्रह मिनट बाद ही पार्टी ने नाम वापस ले लिया था।
  • आदेश प्रताप सिंह कैरों (प्रकाश सिंह बादल के दामाद): इनकी शादी परनीत कौर से हुई है। पंजाब के मुख्यमंत्री के दामाद आदेश प्रताप प्रदेश के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री हैं। हाल ही में ड्रग्स पर दिया इनका बयान विवादों में रहा था।
  • आनंद अदकोली (एम. वीरप्पा मोईली के दामाद): आनंद की शादी पेट्रोलियम मंत्री की बेटी सुषमा से हुई है। ये बेंगलुरू में रहते हैं और कांग्रेस को तकनीकी सहयोग प्रदान करते हैं। राहुल गांधी इनके बनाए सॉफ्टवेयर पर ही काम करते हुए कांग्रेस को आगे ले जा रहे हैं।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.