ये हैं स्नेहलता, लोकसभा की पहली महिला महासचिव, जानें इनके बारे मेंUpdated: Fri, 15 Dec 2017 11:41 AM (IST)

मध्य प्रदेश काडर की स्नेहलता श्रीवास्तव लोकसभा की नई महासचिव नियुक्त गई हैं।

नई दिल्ली। संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन 15 दिसंबर को लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने अहम ऐलान किया। उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश काडर की स्नेहलता श्रीवास्तव लोकसभा की नई महासचिव नियुक्त गई हैं। यह पहला मौका है जब इस पद पर किसी महिला अधिकारी की नियुक्ति हुई है। जानिए स्नेहलता श्रीवास्तव के बारे में खास बातें -

  • मध्यप्रदेश कैडर की 1982 बैच की आईएएस अफसर स्नेहलता श्रीवास्तव राज्यसभा में जनरल सेक्रेटरी रह चुकी हैं। रमा देवी राज्यसभा की पहली महिला जनरल सेक्रेटरी थीं।
  • स्नेहलता इसी साल सितंबर में केंद्रीय सचिव के पद से सेवानिवृत्त हुई हैं। लोकसभा के महासचिव अनूप मिश्रा का कार्यकाल 30 नवंबर को समाप्त हुआ है, जिनके स्थान पर उन्हें नियुक्त किया गया है।
  • वे वित्त मंत्रालय, नाबार्ड से लेकर केंद्र में कई पदों पर काम कर चुकी हैं। उल्लेखनीय है कि राज्यसभा में रमा देवी महासचिव रह चुकी हैं।
  • स्नेहलता श्रीवास्तव का जन्म 18 सितंबर 1957 को हुआ। उन्होंने भूगोल में स्नातकोत्तर और क्षेत्रीय आयोजना और आर्थिक विकास में एम फिल किया है।
  • अपने 30 साल के कार्यकाल में स्नेहलता ने वित्त, दूरसंचार, राजमार्ग, राजस्व, विश्व बैंक, एशियाई विकास बैंक, विदेशी मुद्रा नियंत्रण जैसे विभागों में सेवाएं दी हैं।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.