आप नहीं जानते प्याज ये कमाल भी कर सकता हैUpdated: Mon, 13 Nov 2017 01:43 PM (IST)

इतना ही नहीं प्राचीन काल से प्याज को उपचारात्मक लाभों के लिए पहचाना जाता है।

मल्टीमीडिया डेस्क। प्याज हमारे खाने में एक अलग ही स्वाद और खूश्बू देता है। इसके उपयोग से खाने की रंगत, स्वाद और पौष्टिकता बढ़ जाती है। इतना ही नहीं प्राचीन काल से प्याज को उपचारात्मक लाभों के लिए पहचाना जाता है।

प्याज में कई मूल्यवान औषधिय गुण होते हैं क्योंकि पोषक तत्वों, विटामिन, खनिज और आर्गेनिक यौगिक मौजूद होते हैं। इनमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम, पोटेशियम, सेलेनियम और फास्फोरस जैसे खनिज होते हैं और वे विटामिन सी, विटामिन बी 6 और आहार फाइबर का एक अच्छा स्त्रोत हैं।

आइए जानते हैं प्याज के ऐसे अनेक फायदे:

- कान में दर्द हो तो भी प्याज के रस का 2,3 बूंद कान में देने से भी दर्द में फयदा होता हैं।

- प्याज फ्री रेडिकल्स को बनने नहीं देता हैं और गस्टिक अल्सर से बचाने में मदद करता हैं।

- अगर बुखार हो गया हो, साधारण सर्दी, कफ, गले का खट्टा होना या फिर किसी भी प्रकार की एलर्जी हो गई हो तो प्याज के रस में शहद मिलकर मिश्रण बना कर पीने से बहुत लाभ मिलता हैं।

- शहद या जैतून का तेल के साथ प्याज के रस का मिश्रण मुंहासे के लक्षण या लक्षणों के उपचार के लिए सबसे अच्छा इलाज माना जाता है।

- प्याज का उपयोग अक्सर दांत क्षय और मौखिक संक्रमण को रोकने के लिए किया जाता है। कच्चे प्याज को 2 से 3 मिनट के लिए चबाने से मौखिक क्षेत्र और गले और होंठ जैसे आसपास के स्थानों में मौजूद सभी रोगाणुओं को संभावित रूप से मार सकता है।

- प्याज के रस और शहद को बराबर मात्रा में मिक्स कर लें। इस मिश्रण का उपयोग खराब गले और खांसी के लक्षण को दूर कर सकता है।

- अगर पेशाब होना बंद हो जाए तो प्याज दो चम्मच प्याज का रस और गेहूं का आटा लेकर हलुवा बना लीजिए। इसको गर्म करके पेट पर इसका लेप लगाने से पेशाब आना शुरू हो जाता है। पानी में उबालकर पीने से भी पेशाब संबंधित समस्या समाप्त हो जाती है।

- प्याज बालों और जड़ों के लिए भी बहुत उपयोगी हैं। इसके उपयोग से बाल काले तो होते ही हैं, साथ साथ ही सर में होने वाले जूओं से भी निजात दिलाता हैं। अगर बाल बहुत झड़ते हो तो प्याज के रस का लेप करने से बाल का गिरना कम हो जाता हैं।

- प्याज एक एंटी बायोटिक, एंटी सेप्टिक,एंटी माइक्रोबियल और कार्मिनातिव तत्व पाये जाते हैं, जो की शरीर में होने वाले इन्फेक्शन को खत्म करता हैं या इस सब से दूर रखता हैं।

- किसी भी प्रकार के कीड़ों-मकौड़ों के काटने पर प्याज का रस लगाने से जलन और दर्द में बहुत राहत मिलत हैं।

- अगर गर्मी में लू लगने का खतरा हो तो कच्चे प्याज का सेवन लाभप्रद होता हैं।

- अस्थमा में प्याज के रस 5 चम्मच, चुटकी भर हिंग, 1/4 काला नमक और 5 चम्मच पानी का मिश्रण बनाकर पीने से बहुत लाभ होता हैं।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.