आप भी जरूर देखना चाहेंगे अमेरिका की ये 10 सबसे खूबसूरत लोकेशंस

Publish Date:Thu, 01 Jun 2017 05:49 PM (IST)

क्या आप जानते हैं अमेरिका की सबसे खूबसूरत जगहें कौन सी हैं? ट्रेवल गाइडबुक्स और पब्लिशर रफ गाइड्स ने अपने फेसबुक और ट्विटर फाॅलोअर्स से वोट करवाया और उसके परिणाम से सामने आई टाॅप 10 लोकेशंस की लिस्ट।

योसेमाइट नेशनल पार्क, कैलिफोर्निया: यह लिस्ट में पहले नंबर पर है जो कि अपने वाटरफाॅल्स के लिए जाना जाता है लेकिन इसके लगभग 1200 स्क्वेयर मील में आपको गहरी घाटियां, हरी घास तो है ही यहां की राॅक फाॅर्मेशन ऐसे हैं कि आप फोटो लिए बिना नहीं रह सकते।

क्रेटर लेक नेशनल पार्क, ओरेगन: ओरेगन में क्रेटर लेक का 53 स्क्वेयर किमी होश उड़ा देने वाला है। लिस्ट में दूसरे नंबर पर है क्रेटर नेशनल पार्क जो कि 7 हजार साल पहले माउंट माजमा के शिखर पर हुए हिंसक विस्फोट से बना था।

ग्रैंड कैन्यन, एरिजोना: हर साल पचास लाख विजिटर्स के साथ गैंड कैन्यन ने लिस्ट में तीसरा स्थान पाया है। कोलोरेडो नदी के बहाव से ग्रैंड कैन्यन घाटी कोई साठ लाख वर्ष पूर्व अस्तित्व में आई थी। यह घाटी 446 किलोमीटर लंबी और छह हजार फीट गहरी है।

माॅन्यूमेन्ट वैली, एरिजोना / उटाह: देश के सबसे प्रसिद्ध लैडस्केप में से एक माॅन्यूमेंट वैली को चौथे स्थान पर चुना गया है।

ग्रैंड टेटन नेशनल पार्क, वायोमिंग: पांचवें स्थान पर आए वायोमिंग के ग्रैंड टेटन नेशनल पार्क अपने वाइल्ड लाइफ और खूबसूरत झीलों के लिए जाना जाता है।

ब्राइस कैन्यन नेशनल पार्क: यूएस के बाहरी इलाके में स्थित ब्राइस केनियन से सभी लोग परिचित नहीं हैं। ब्राइस कैन्यन प्रकृति का एक शानदार अजूबा है जो कई सौ सालो में बन कर तैयार हुआ है।

अलास्का लिस्ट में सातवें स्थान पर अलास्का रहा है। सर्दियों के दिनों में अलास्का की दुनिया बर्फ की सफेद चादर की तरह नजर आती है तो मौसम गरम होते ही हरियाली फूट पड़ती है।

लेक तेहो: उत्तरी कैलिफोर्निया स्थित तेहो झील क्षेत्र कई पर्वतीय स्थलों का घर है। इसमें कुल छह प्रमुख रिजॉर्ट जिसमें अल्पाइन मीडोज, हैवेनली माउंटेन रिज़ॉर्ट, किर्कवुड माउंटेन रिज़ॉर्ट, नॉर्थस्टार कैलिफोर्निया, सिएरा-एट-तेहो और स्क्वा घाटी शामिल हैं।

मोंटाना: अमेरिका के सबसे खूबसूरत स्थलों में नौवें नंबर पर है मोंटाना। बिग स्काय कंट्री के नाम से पहचाने जाने वाला यह राज्य खूबसूरत पर्वतीय नजारों तो कहीं रोमांच से भरे लैंडस्केप होने के बाद भी ये पर्यटन आकर्षणों से दूर है।

येलोस्टोन नेशनल पार्क, वायोमिंग: दसवें नंबर पर है अमेरिका का सबसे पुराना नेशनल पार्क जहां की प्राकृतिक सुंदरता, बीहड़ जंगल, आलीशान चोटियों, प्रचुर वन्यजीव देखने लायक है। पर्यटकों के लिए 20 लाख एकड़ से अधिक का क्षेत्र देखने लायक है।