दुनियाभर के सैलानियों की पसंद में ताजमहल तीसरे स्थान परUpdated: Sun, 22 Jun 2014 10:53 PM (IST)

ट्रिप एडवाइजर वेबसाइट ने जारी की इस साल की ट्रैवलर्स च्वाइस अट्रैक्शन अवार्ड लिस्ट।

आगरा, ब्‍यूरो। दुनियाभर में प्रेम का प्रतीक माने जाने वाले और विश्व के सात आश्चर्यों में शुमार ताजमहल आज भी सैलानियों के बीच आकर्षण का बड़ा केंद्र बना हुआ है। हालांकि यहां सैलानियों की आमद गत वर्ष की अपेक्षा घटी है, लेकिन उनकी पसंद के तौर पर ताज आज भी दुनिया में तीसरे स्थान पर बरकरार है। जबकि पेरू स्थित माचु-पिच्‍चू शहर लगातार दूसरे साल सैलानियों की पहली पसंद बना हुआ है।

हाल में ट्रिप एडवाइजर ने 2014 ट्रैवलर्स च्वाइस अट्रैक्शन अवार्ड घोषित किए हैं। ट्रिप एडवाइजर दुनियाभर में सैलानियों के बीच सर्वाधिक लोकप्रिय वेबसाइट्स में से एक है। ट्रिप एडवाइजर विभिन्न बिंदुओं पर दुनियाभर के पर्यटकों से रायशुमारी करती है और इसके आधार पर पर्यटन आकर्षणों की रैंक तय की जाती है। इस साल जारी हुई सूची में माचु-पिच्‍चू शहर पहले नंबर पर है, जबकि हमारा ताजमहल तीसरे स्थान पर। बीते साल जारी हुई सूची में भी ताज तीसरे स्थान पर ही था।

हालांकि इस सूची में कंबोडिया का अंकोरवाट मंदिर का आकर्षण तेजी से घटा है। बीते साल यह मंदिर दूसरे स्थान पर था, लेकिन इस बार छठवें स्थान पर पहुंच गया है। जबकि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) स्थित शेख जायद ग्रांड मॉस्क को सैलानियों ने दूसरे स्थान पर रखा है, जो कि बीते साल टॉप टेन की सूची में शामिल ही नहीं था।

ताज के तीसरे स्थान पर रहने को ताजनगरी के पर्यटन उद्यमी संतोषजनक मान रहे हैं। ली पैसेज टु इंडिया के उपाध्यक्ष राजेश शर्मा के मुताबिक पिछले कुछ समय से सैलानियों की आमद घटी है, ऐसे में ताज का तीसरे स्थान पर बने रहना अच्छी खबर है। आने वाले दिनों में लोकप्रियता और बढ़ने की उम्मीद है। एक्सपर्ट टुअर्स के अनुज रावत के मुताबिक हकीकत में ताज का आकर्षण कभी कम नहीं हो सकता। परंतु यहां बढ़ रही ठगी, अभद्रता जैसी घटनाओं से अब सैलानियों की प्राथमिकता में यह आगे नहीं बढ़ पा रहा है, जो चिंताजनक है।

दस पसंदीदा जगहों की सूची

1. माचु-पिच्‍चू, पेरू

2. शेख जायद ग्रांड मोस्क, यूएई

3. ताजमहल, भारत

4. ग्रेट कैथड्रल एंड मॉस्क, स्पेन

5. सेंट पीटर्स बैसिलिका, वेटिकन सिटी

6. अंकोरवाट, कंबोडिया।

7. बायोन टेंपल, कंबोडिया।

8. चर्च ऑफ अवर सेवियर, रसिया।

9. गैटीसबर्ग नेशनल मिलिट्री पार्क, यूएसए।

10. एशियंत सिटी वॉल्स, क्रोशिया।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.