स्मॉग पर एनजीटी सख्त, 75 उद्योगों को बंद करने का नोटिसUpdated: Sat, 11 Nov 2017 08:30 PM (IST)

स्मॉग को लेकर एनजीटी के आदेश के अनुपालन में उप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने बुलंदशहर के 75 उद्योगों को बंदी का नोटिस जारी किया है।

बुलंदशहर। स्मॉग को लेकर एनजीटी के आदेश के अनुपालन में उप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने बुलंदशहर के 75 उद्योगों को बंदी का नोटिस जारी कर दिया है। आदेश की जद में जिले की सभी चालू चीनी मिलें व खुर्जा का पॉटरी उद्योग आ गया है।

जिले में उद्योगों की संख्या लगभग 130 है। इनमें खुर्जा स्थित 50 पॉटरी उद्योग व चार शुगर मिल हैं। चूंकि वेव शुगर मिल पहले से ही बंद है, इसलिए इस मिल पर आदेश प्रभावी नहीं है।

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी जीएस श्रीवास्तव ने बताया कि एनजीटी के आदेश के अनुपालन में जिले में प्रदूषणकारी 75 उद्योगों को बंद करने का आदेश जारी किया गया है। पिछले कई दिनों से स्मॉग की चादर छाई हुई है। इसके पीछे प्रदूषण अहम वजह मानी गई है।

इसको देखते हुए एनजीटी ने दिल्ली-एनसीआर के उद्योग संचालकों को 14 नवंबर तक बंदी के आदेश जारी कर दिए हैं। अगली सुनवाई 14 नवंबर को होगी। अग्रिम आदेश भी इसके बाद जारी होंगे। इस दौरान उद्योग बंदी का प्रभाव बढ़ते प्रदूषण पर देखा जाएगा। इसके बाद ही निर्णय लिया जाएगा।

खुर्जा में कुल 50 में से 30 पॉटरी उद्योगों को प्रदूषणकारी माना गया है। ये भी इस दौरान बंद रहेंगे। तीन चीनी मिलों पर भी आदेश प्रभावी होंगे।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.