दिल्ली नहीं दिवाली के दिन ये था देश का सबसे प्रदूषित शहरUpdated: Mon, 23 Oct 2017 05:03 PM (IST)

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक दिवाली के दिन भिवाड़ी सबसे प्रदूषित शहर रहा। वहीं कोलकाता दूसरे नंबर पर रहा।

नई दिल्ली। दिल्ली में पटाखों की बिक्री पर सुप्रीम कोर्ट की रोक के बाद भी दिवाली के दिन जमकर आतिशबाजी हुई। दिल्ली के कई स्थानों पर हवा तय मानकों से ज्यादा प्रदूषित पाई गई। लेकिन इसके बाद भी दिल्ली दिवाली के दिन देश का सबसे प्रदूषित शहर नहीं था।

कम से कम केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ताजा जारी रिपोर्ट तो यही कह रही है। इस रिपोर्ट के मुताबिक राजस्थान का औद्योगिक शहर भिवाड़ी दिवाली के दिन देश का सबसे प्रदूषित शहर रहा।

रिपोर्ट के मुताबिक इस दिन भिवाड़ी में एयर क्वालिटी इंडेक्स 425 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज किया गया। वैसे तो भिवाड़ी राजस्थान के अलवर जिले में आता है, मगर इसे दिल्ली एनसीआर रीजन में माना जाता है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की इस रिपोर्ट में अलग-अलग शहरों में वायु शुद्धता और प्रदूषण का स्तर मापा गया है। इस रिपोर्ट के आधार पर भिवाड़ी के दिवाली के दिन देश का सबसे प्रदूषित शहर कोलकाता रहा। इस दिन कोलकाता में एयर क्वालिटी इंडेक्स 358 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर मापा गया।

पिछले साल यूपी का आगरा देश का सबसे प्रदूषित शहर था, जो इस साल तीसरे पायदान पर रहा। आगरा में 19 अक्टूबर के दिन एयर क्वालिटी इंडेक्स का आंकड़ा 332 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज किया गया।

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली एनसीआर की आबोहवा को देखते हुए 31 अक्टूबर तक पटाखों की बिक्री पर बैन लगाया है। इससे पहले भिवाड़ी में वायु प्रदूषण को देखते हुए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने वायु प्रदूषण पैदा करने वाली कई फैक्ट्रियों को बंद करने के आदेश दिए थे।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.