Live Score

भारत 7 रनों से जीता मैच समाप्‍त : भारत 7 रनों से जीता

Refresh

अब दो रंगों में आएंगे पासपोर्ट, नहीं कर सकेंगे एड्रेस प्रूफ की तरह उपयोगUpdated: Fri, 12 Jan 2018 07:35 PM (IST)

जल्द ही आपका पासपोर्ट नए रूप में नजर आएगा लेकिन अब आप इसे अपने ऐड्रेस प्रूफ के रूप में काम नहीं आएगा।

नई दिल्ली। जल्द ही आपका पासपोर्ट नए रूप में नजर आएगा लेकिन अब आप इसे अपने ऐड्रेस प्रूफ के रूप में काम नहीं आएगा। विदेश मंत्रालय की घोषणा के अनुसार अब पासपोर्ट दो रंगों में आएगा वहीं इसका आखिरी पन्ना प्रिंट नहीं किया जाएगा। भारतीय पासपोर्ट के आखिरी पन्ने पर नाम, पिता या कानूनी अभिभावक का नाम, माता का नाम, पत्नी का नाम और पता छपा होता है।

यह निर्णय विदेश मंत्रालय और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की गठित तीन सदस्यीय समिति की रिपोर्ट के बाद लिया गया है। समिति ने उन बातों की समीक्षा की जिनमें कहा गया था कि क्या पासपोर्ट से पिता का नाम हटाया जा सकता है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि समिति की रिपोर्ट को स्वीकार कर लिया गया है। नए वर्जन में पासपोर्ट का आखिरी पन्ना खाली रखा जाएगा। हालांकि सारी जानकारी अब भी विदेश मंत्रालय के सिस्टम में जमा रहेगी इसलिए इससे सरकारी स्तर पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

प्रवक्ता ने कहा, "अब जबकि पासपोर्ट का आखिरी पन्ना अब प्रिंट नहीं होगा, इसीआर (इमिग्रेशन चेक रिक्वायर्ड) स्टेटस वाले पासपोर्ट धारकों के लिए नारंगी रंग के जैकेट वाले पासपोर्ट जारी किए जाएंगे और नॉन इसीआर स्टेटस वालों के लिए नियमित नीले पासपोर्ट ही जारी होंगे।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.