ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर की डिजाइन का बनाया जाएगा मंचUpdated: Tue, 09 Jan 2018 03:25 PM (IST)

एकात्म यात्रा का समापन कार्यक्रम 22 जनवरी को होगा।

ओंकारेश्वर, नईदुनिया प्रतिनिधि। एकात्म यात्रा का समापन कार्यक्रम 22 जनवरी को होगा। इसे लेकर प्रमुख सचिव मनोज श्रीवास्तव ने सोमवार को अधिकारियों को व्यवस्थाओं के लिए दिशा -निर्देश दिए। बैठक में जानकारी दी गई कि समापन कार्यक्रम में कुल पांच मंच बनाए जाएंगे। इनमें से मुख्य मंच की डिजाइन ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर की तरह रहेगी।

संस्कृति विभाग के प्रमुख मनोज श्रीवास्तव ने सोमवार को ओंकारेश्वर के प्रसादालय सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक लेकर 22 जनवरी को एकात्म यात्रा के समापन अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम की तैयारियों की विस्तार से समीक्षा की। श्रीवास्तव ने ओंकारेश्वर में आदि शंकराचार्य की गुफा, ज्योतिर्लिंग मंदिर व परिक्रमा पथ का भी जायजा लिया। आदि शंकराचार्य की 108 फीट ऊंची अष्टधातु की प्रतिमा स्थापना स्थल तथा धर्मसभा आयोजन स्थल पर पर्याप्त संख्या में बैठक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

प्रमुख सचिव श्रीवास्तव ने बताया कि धर्मसभा में प्रदेश के सभी जिलों से श्रद्धालु आएंगे। उनके ठहरने, वाहन पार्किंग के लिए व्यवस्था सुनिश्चित की जाना चाहिए। समापन कार्यक्रम में देशभर से साधु -संत, रिसर्च स्कॉलर, कलाकार व अन्य श्रद्धालु आएंगे। श्रीवास्तव ने बताया कि 22 जनवरी के कार्यक्रम में मुख्य मंच ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर की डिजाइन का तैयार किया जाएगा। इसके आसपास चार मंच और बनाए जाएंगे। इन पर देशभर से आए संत व चारों मठों से आए वेदपाठी बटुक बैठेंगे।

बैठक में कलेक्टर अभिषेकसिंह, पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन, जिला पंचायत सीईओ डॉ. वरदमूर्ति मिश्र, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक महेंद्र तारणेकर के अलावा संस्कृति विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

इंदौर-इच्छापुर रोड पर रहेगी यातायात प्लानिंग

प्रमुख सचिव श्रीवास्तव ने इंदौर-इच्छापुर रोड सहित अन्य मार्गों से आने वाले यातायात की सुगमता के लिए प्लानिंग करने के निर्देश दिए हैं। ओंकारेश्वर में पार्किंग स्थल भी चिन्हित करने के लिए कहा गया है। ओंकार पर्वत के परिक्रमा पथ की भी मरम्मत कराने के लिए कहा गया है।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.