कमाई और रोल के मामले में बदल रहे हैं हीरोइनों के गणितUpdated: Mon, 14 Jul 2014 05:55 PM (IST)

चर्चा है दीपिका हर फिल्म के 7 करोड़ चार्ज कर रही हैं। ऐसी ही कुछ एक्ट्रेसेस हैं जो कमाई के मामले में छा रही हैं-

बॉलीवुड में महिला केंद्रित हमेशा ही बनती रही हैं, लेकिन पिछले कुछ समय में कई हीरोइनें ऐसी सफलता का स्वाद चख रही हैं जो पहले कभी नहीं देखी गई। फिल्मकार इन दिनों वुमन लीड्स पर ध्यान दे रहे हैं और इस वजह से इन एक्ट्रेसेस को केवल मुख्य और बड़े किरदार ही नहीं मिल रहे बल्कि अच्छी-खासी रकम भी मिल रही है।

इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं कि एक्ट्रेसेस के लिए पे पैकेज अब नए सीमाओं को पार कर रहे हैं। जैसे कि हाल ही में देखा गया कि दीपिका पादुकोण को संजय लीला भंसाली की फिल्म 'बाजीराव मस्तानी' के लिए 7 करोड़ रुपए का ऑफर दिया गया है।

ट्रेड एनालिस्ट विकास मोहन ने कहा है कि दीपिका ने एक के बाद एक हिट फिल्में दी हैं और इस खबर से कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए। वे कहते हैं 'दीपिका इस कैटेगरी में आती हैं क्योंकि उन्होंने पिछले साल चार सुपरहिट फिल्में दी हैं। उनसे पहले इतने बड़े अमाउंट को लेने वाली ऐश्वर्या राय थीं जिन्हें 'रोबोट' के लिए पांच करोड़ रुपए दिए गए थे।'

बदला किरदार

एक समय था कि एक्ट्रेसेस फिल्म में केवल एक एसेसरीज की तरह होती थीं और उनका किरदार काफी सीमित होता था लेकिन अब सिनेमा में महिलाओं की छवि में काफी बदलाव हो रहे हैं। आज हम लीड एक्ट्रेस को ड्रिंक, स्मोक करते, अपनी बातें रखते और फिल्म में मारा-कूटी करते हुए भी देखते हैं।

फिल्ममेकर महेश भट्ट ने कहा कि यह बदलाव आज के समाज का प्रतिबिम्ब है। वे कहते हैं 'आज की फिल्में शहरी भारत की जीवनशैली को पेश करती हैं।'

विद्या बालन की सफलता की कहानी में इस मौके पर नजरअंदाज नहीं कर सकते। उनकी फिल्में 'द डर्टी पिक्चर्स' और 'कहानी' के बाद उन्हें ए-लिस्ट एक्टर्स घोषित कर दिया गया और इससे निर्माताओं को महिला केंद्रित फिल्मों में निवेश करने का विश्वास जागा।

पारंपरिक ढांचे को तोड़ते हुए विद्या 'पा' में अमिताभ बच्चन की मां का किरदार निभाने, 'नो वन किल्ड जेसिका' में बहन, 'द डर्टी पिक्चर्स' में बोल्ड एक्ट्रेस और 'कहानी' में प्रेगनेंट महिला का किरदार निभाने से भी नहीं हिचकिचाई। भट्ट ने कहा 'विद्या बॉलीवुड में एक्ट्रेसेस के लिए नई सुबह लेकर आईं। यही नहीं हमारी फिल्म 'हमारी अधूरी कहानी' में भी इसी बात को ध्यान में रखा गया है।'

भट्ट की बेटी आलिया ने भी बहुत कम समय में अपनी जगह बना ली है। उनकी हालिया रिलीज फिल्म 'हाइवे" को काफी सराहा गया। एक और युवा एक्ट्रेस श्रद्वा कपूर को 'आशिकी 2' और 'एक विलेन' के लिए सराहना मिल रही है।

मजबूत किरदार

रानी भी अब आगामी फिल्म 'मर्दानी' में एक सख्त पुलिस अफसर की भूमिका निभा रही हैं। प्रियंका चोपड़ा, बॉक्सर आधारित बायोपिक में मैरी कॉम का किरदार निभाएंगी। यहां तक कि वे फिल्में जो महिला प्रधान नहीं हैं, उनमें भी एक्ट्रेस को अच्छे रोल मिल रहे हैं। 'कॉकटेल" में दीपिका ने एक स्वतंत्र लड़की की भूमिका, 'ये जवानी है दिवानी' में शांत 'नैना' और 'चेन्न्ई एक्सप्रेस' में साहसी 'मिनाम्मा' का किरदार निभाया था। उन्होंने ऐसे ही रोल की वजह से उन्होंने अपनी फीस भी बढ़ाई।

ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श ने कहा कि यह भ्रांति है कि महिला प्रधान फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सफल नहीं होतीं। एक अच्छी फिल्म के लिए कभी भी कोई दिक्कत नहीं होती है। 'क्वीन" जैसी फिल्म करने वाली कंगना रनौत के मामले में भी ऐसा ही है। फिल्म की सफलता के बाद उन्होंने सुजॉय घोष की फिल्म के लिए चार करोड़ चार्ज किया।

बिजनेस में भी उतरी

दूसरी तरफ करीना कपूर ऐसी पहली एक्ट्रेस हैं जो कि एक फिल्म में (हीरोइन) में बिजनेस पार्टनर भी रहीं। कटरीना कैफ बॉक्स ऑफिस के लिए लकी साबित होती आई हैं और निर्माताओं को इस बात की पूरी जानकारी है।

महिला प्रधान फिल्में बनाने के लिए पहचाने जाने वाले मधुर भंडारकर ने कहा ' मैं खुश हूं कि मेरे कलिग्स ऐसी और फिल्में बना रहे हैं। 'हीरोइन' ने इसकी रिलीज के पहले वीकेंड पर 23 करोड़ रुपए की कमाई की थी। यह फिल्म के लिए बहुत बड़ी बात है क्योंकि इसमें केवल एक ही बड़ा नाम था 'करीना कपूर'।'

अब यह फिल्ममेकर अपने एक और प्रोजेक्ट 'मैडमजी" में व्यस्त है। इस फिल्म को प्रियंका चोपड़ा को-प्रोड्यूस कर रही हैं। इसी तरह दीपिका पादुकोण ने 'फाइंडिंग फैनी" के लिए भले ही अपनी मार्केट प्राइज चार्ज नहीं की लेकिन वह इस फिल्म की स्टेकहोल्डर हैं। अनुष्का शर्मा ने 'एनएच 10" की कास्ट ज्वॉइन की और इस फिल्म को वह को-प्रोड्यूस भी कर रही है।

इंडस्ट्री के एक सूत्र ने बताया ' एक्ट्रेसेस अपनी मार्केट प्राइज कम करने में नहीं हिचकिचाती लेकिन बदले में वे फिल्म के लाभ से शेयर चाहती हैं। पहले यह प्रैक्टिस केवल एक्टर्स तक ही सीमित थी लेकिन अब एक्ट्रेसेस को धीरे-धीरे एक्टर्स के बराबर का दर्जा मिल रहा है।'

ये चार्ज करती हैं बॉलीवुड एक्ट्रेसेस...

प्रियंका चोपड़ा - 4 करोड़ रुपए

कटरीना कैफ - 5 करोड़ रुपए

करीना कपूर - 5 करोड़ रुपए

कंगना रनौत - 4 करोड़ रुपए

विद्या बालन - 3 करोड़ रुपए

अनुष्का शर्मा - 3 करोड़ रुपए

श्रद्धा कपूर, आलिया भट्ट और परिणीति चोपड़ा एक फिल्म के 1.5 करोड़ रुपए लेने लगे हैं।


संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.