बातों बातों में पूछ लिया ATM का पासवर्ड, फिर लगाया ऐसा फटकाUpdated: Fri, 11 Aug 2017 07:04 PM (IST)

जशपुरनगर। नईदुनिया प्रतिनिधि। पᆬोन पर खुद को बैंक का अधिकारी बताकर अज्ञात आरोपी के द्वारा व्यवसायी से 50 हजार की ठगी कर ली गई। सूचना पर पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। वहीं नगरीय क्षेत्र में आज के समय में भी ओटीपी व एटीएम कार्ड के नंबर पूछकर ठगी के मामले सामने आने से जागरूकता कार्यक्रम को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं। गुरुवार को दरबव्यापारी से कई सवाल पूछे गए, जिसमें व्यापारी ने आरोपी के झांसे में आते हुए एटीएम कार्ड के नंबर सहित ओटीपी जानकारी दे गई।

जशपुरनगर, रायगढ़। फोन पर खुद को बैंक का अधिकारी बताकर अज्ञात आरोपी के द्वारा व्यवसायी से 50 हजार की ठगी कर ली गई। सूचना पर पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। वहीं नगरीय क्षेत्र में आज के समय में भी ओटीपी व एटीएम कार्ड के नंबर पूछकर ठगी के मामले सामने आने से जागरूकता कार्यक्रम को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं।

गुरुवार को दरबारीटोली निवासी व्यापारी रितेश कुमार जैन पिता रतनलाल जैन(40) के नंबर पर अज्ञात व्यक्ति का फोन आया। फोन करने वाले ने बताया कि आपके एटीएम कार्ड की वैद्यता समाप्त होने वाली है, जिसे अपडेट व वेरीफाई करवाना अनिवार्य है।

इसके बाद व्यापारी से कई सवाल पूछे गए, जिसमें व्यापारी ने आरोपी के झांसे में आते हुए एटीएम कार्ड के नंबर सहित ओटीपी जानकारी दे गई। थोड़ी देर में ही मोबाइल पर एकाउंट से पैसे निकलने का मैसेज जब प्राप्त हुआ तो प्रार्थी को ठगे जाने का संदेह हुआ। जिसके बाद स्टेट बैंक में जानकारी देते हुए एकाउंट लॉक कराया गया, लेकिन इस बीच आरोपी के द्वारा 50 हजार का आहरण किया जा चुका था।

मामले की शिकायत थाना जशपुर में की गई है। उल्लेखनीय है कि जिले में पिछले कुछ सालों से यह ठगी का मामला सामने आ रहा है, जिसके लिए पुलिस के द्वारा कई अभियान चलाए गए और विभिन्न माध्यमों से लोगों से अपील भी की गई।

डिजिटल इंडिया के माध्यम से मोबाइल बैंकिंग व विभिन्न माध्यमों से खरीददारी के लिए अभियान चलाया जा रहा है। लेकिन आज भी नगरीय क्षेत्र के लोग ओटीपी की गोपनीयता आदि को नहीं समझ सकें हैं। परिणामस्वरूप ठगी के मामले सामने आ रहे हैं।

थाना प्रभारी शिवानंद तिवारी ने बताया कि पांपलेट आदि के माध्यम से एक बार फिर व्यापक अभियान इस समस्या को लेकर चलाया जाएगा। इसके लिए समय-समय पर कार्यक्रम आयोजित किया जाता रहा है। मामले में पुलिस जांच कर रही है।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.