होनहारों विद्यार्थियों को डाक विभाग देगा स्कॉलरशिपUpdated: Wed, 06 Dec 2017 04:00 AM (IST)

डाक विभाग की ओर से सामाजिक सरोकारों के तहत होनहार विद्यार्थियों को स्कालर शिप प्रदान किया जाएगा।

जगदलपुर। डाक विभाग की ओर से सामाजिक सरोकारों के तहत होनहार विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप प्रदान किया जाएगा। डाक अधीक्षक ने बताया कि दीनदयाल स्पर्श फिलाटेली स्कॉलरशिप योजना के तहत प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान किया जाएगा। योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति की राशि मान्यताप्राप्त विद्यालयों के कक्षा छठवीं से नौवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को तिमाही आधार पर वितरित किया जाएगा।

छात्रवृत्ति पात्रता की शर्तें पूरी करने वाले व चयन प्रक्रिया में सफल होने पर राशि दी जाएगी। इसके अलावा छात्रवृत्ति की राशि पांच सौ रूपए प्रति माह से छह हजार रूपए प्रति वर्ष होगी। प्रावधान के अनुसार छात्रवृत्ति के लिए चयन एक साल के लिए किया जाएगा, उम्मीदवार भारत में मान्यता प्राप्त विद्यालय का विद्यार्थी होना चाहिए,संबंधित विद्यालय में फिलाटेली क्लब होना चाहिए और उम्मीदवार उसका सदस्य होना चाहिए, स्कूल में क्लब नहीं है तो उस स्कूल के ऐसे विद्यार्थी जिनका अपना फिलाटेली खाता हो, के नाम पर भी विचार किया जा सकता है।

उम्मीदवार को शैक्षणिक रिकार्ड उत्तम होना चाहिए विगत अंतिम वर्ष में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक अथवा समकक्ष अंक अर्जित किया हो, अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को पांच प्रतिशत की छूट दी जाएगी, आवेदन पत्र भेजने की अंतिम तिथि 15 दिसम्बर है, आवेदन पत्र अभ्यर्थी सहायक निदेशक फिलाटेली कार्यालय मुख्य पोस्ट मास्टर जनरल छत्तीसगढ़ परिमंडल रायपुर के पते पर भेज सकते हैं।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.