पुष्य नक्षत्र में मनेगा श्रीराम जन्मोत्सवUpdated: Wed, 05 Apr 2017 04:05 AM (IST)

बिलासपुर। नईदुनिया बिलासपुर बुधवार को पुष्य नक्षत्र में भगवान श्रीराम का जन्मोत्सव मनेगा। पुष्य नक्षत्र में भगवान के जन्म के समय का संयोग बन रहा है। इससे सभी ओर सुख-समृद्घि की वर्षा होगा। बुधवार को चैत्र नवरात्रि रामनवमीं के उत्सव के साथ पूर्ण होगी। भगवान श्रीराम का जन्मोत्सव पुष्य नक्षत्र में मनाया जाएगा। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार भगवान राम का जन्मोत्स

बिलासपुर। नईदुनिया बिलासपुर

बुधवार को पुष्य नक्षत्र में भगवान श्रीराम का जन्मोत्सव मनेगा। पुष्य नक्षत्र में भगवान के जन्म के समय का संयोग बन रहा है। इससे सभी ओर सुख-समृद्घि की वर्षा होगा।

बुधवार को चैत्र नवरात्रि रामनवमीं के उत्सव के साथ पूर्ण होगी। भगवान श्रीराम का जन्मोत्सव पुष्य नक्षत्र में मनाया जाएगा। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार भगवान राम का जन्मोत्सव पुष्य नक्षत्र में पड़ने से शुभदायक रहेगा। उनके अनुसार भगवान के जन्म के समय भी पुष्य नक्षत्र का योग था। इससे सभी ओर शुभता का आगमन होगा। गोंड़पारा सीताराम मंदिर के महंत डॉ.लक्ष्मण शरण महाराज ने बताया कि पुष्य नक्षत्र संयोग दो दिन रहेगा। इसकी शुरुआत भगवान के जन्मोत्सव के एक दिन पूर्व नवरात्रि की अष्टमी मंगलवार रात 2.34 बजे होगी और बुधवार को राम नवमीं की दोपहर 1.40 बजे तक पुष्य योग रहेगा। रामनवमीं को सूर्योदय से मिलने वाले पुष्य नक्षत्र का संयोग पूरे दिन प्रभाव में रहेगा। इस वजह से ज्योतिषाचायों का कहना है कि भगवान के जन्मोत्सव के साथ ही खरीदारी करना भी शुभ रहेगा।

0 होगा अभिषेक पूजन

गो़ंडपारा सीताराम मंदिर, व्यंकटेश मंदिर, लक्ष्मीनारायण मंदिर समेत शहर के सभी प्रमुख मंदिरों में सुबह भगवान का अभिषेक होगा और उनका नवीन वस्त्र और आभूषण से श्रृंगार किया जाएगा। इसके बाद भगवान को पालने से झुलाया जाएगा। इसके बाद भोग-प्रसाद अर्पित किया जाएगा।

0 निकलेगी शोभायात्रा

श्री रामनवमीं के पावन पर्व पर सदर बाजार स्थित श्री व्यंकटेश मंदिर से आकर्षक झांकियों के साथ शोभायात्रा निकलेगी। मंगल कलश, राम दरबार, महाभक्त हनुमान की जीवंत झांकी के साथ शोभायात्रा नगर भ्रमण करेगी। इसके साथ ही मंदिर में भगवान का अभिषेक पूजन होगा। भगवान के जन्मोत्सव पर अपने घरों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों को दीपावली की तरह दीपों रोशन करने श्रीराम नाम बैंक की ओर से अपील की गई है। उनकी ओर से लक्ष्मीनारायण मंदिर के समाने दीपों का भी वितरण किया जाएगा।

0 होगा श्रीहनुमान महापाठ

श्रीहनुमान महापाठ समिति की ओर से देवकीनंदन शाला मैदान में हनुमान महापाठ होगा। कार्यक्रम से पूर्व श्रीहरदेवलाल भगवती मंदिर प्रभात फेरी मंडली की ओर से भजनों की प्रस्तुति होगी। इसके बाद 8 मिनट का श्रीहनुमान चालीसा पाठ होगा। कार्यक्रम के तीसरे भाग में 45 मिनट तक पं.विजय शंकर मेहता का श्रीहनुमान चालीसा के साथ चार कदम शांति की ओर विषय पर व्याख्यान होगा। महाआरती के साथ भक्तिमय कार्यक्रम पर विराम लगेगा।

0 पीतांबरापीठ में होगा पूजन

नवरात्रि की नवमीं तिथि को सरकंडा स्थित पीतांबरा पीठ में मां के नौवें स्वरूप सिद्घिदात्री का पूजन होगा। साथ ही हवन-पूजन और कन्या भोज होगा।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.