2018 में कर्मचारियों को मिलेगी 104 दिन की छुट्टियां1467053

2018 में कर्मचारियों को मिलेगी 104 दिन की छुट्टियां

पूरे वर्ष में मिलेगी 104 शासकीय अवकाश

खिरकिया। नवदुनिया न्यूज

शासकीय कर्मचारियों के अगला वर्ष छुट्टियों का तोहफा लेकर आ रहा है। शासकीय कार्यालय में सेवा दे रहे कर्मियों को आने वाले साल में 104 छुट्टियां मिलेगी। इसमें 52 रविवार, 24 द्वितीय-तृतीय शनिवार के अलावा त्योहारों की 22 छुट्टियां और 3 स्थानीय अवकाश एवं 3 ऐच्छिक अवकाश शामिल हैं। पांच त्योहार रविवार या द्वितीय-तृतीय शनिवार को आ रहे हैं। इससे छुट्टियों में कमी आई है। वहीं सरकार ने भी शासकीय कैलेंडर जारी कर दिया है। जिसमें कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले हो गई है। वर्ष 2018 में ऐसे भी मौके आ रहे, जब तीन-तीन दिन तक लगातार छुट्टी रहेगी। छुट्टियों के मामले में मार्च का महीना ज्यादा फीलगुड देगा। इस महीने 11 छुट्टियां मिलेगी। जबकि सबसे कम छह छुट्टियां मई में रहेगी। वहीं अप्रैल, सितंबर और नवंबर में 10-10, अगस्त और अक्टूबर में 9-9, जनवरी और दिसंबर में 8-8 तथा फरवरी, जून और जुलाई में 7-7 छुट्टी आएगी।

साल में दो बार लंबी छुट्टी

साल 2018 में दो बार 17,18 और 19 फरवरी को तथा 19, 20 और 21 अक्टूबर को लगातार तीन छुट्टियों के मौके मिलेंगे। वहीं दूसरी ओर नवंबर 7 से 11 तक लगातार पांच छुट्टियों का पैकेज मिलने वाला है। एक बार मार्च- अप्रैल में लगातार चार छुट्टियों का भी आनंद उठाया जा सकता है। अगर बीच एक दिन का अवकाश ले लिया जाए। इस तरह कुल मिलाकर सभी प्रकार के अवकाशों को मिलाकर आने वाले साल में शासकीय कर्मचारी करीब एक तिहाई दिन आराम फरमा सकते हैं।

*इन छुट्टियों की हुई छुट्टी-*

साल 2018 में पांच छुट्टियाँ मारी जा रही हैं।क्योंकि गुड़ी पड़वा (18 मार्च), रामनवमी (25) मार्च तथा रक्षाबंधन (26 अगस्त) रविवार को हैं। वहीं अंबेकर जयंती(14 अप्रैल) द्वितीय शनिवार को और ईद-उल-फितर(16जून) तृतीय शनिवार को होने से इन पांचो छुट्टियों की कैलेंडर से भी छुट्टी हो गई।

ऐसे मिलेगा हर माह अवकाश

जनवरीः इस माह 7, 14, 21 और 28 को रविवार, 13 और 20 को द्वितीय व तृतीय शनिवार तथा 26 को गणतंत्र दिवस की तथा 31 को संत रविदास जयंती है।

फरवरीः इस माह में 4, 11, 18 तथा 25 को रविवार है। 10 तथा 17 को द्वितीय को तृतीय शनिवार के अलावा 14 को महाशिवरात्रि है।

मार्चः इस महीने 4, 11, 18 और 25 को रविवार है, 10 और 17 को द्वितीय व तृतीय शनिवार है। वहीं 2 को होली, 6 को रंग पंचमी (स्थानीय अवकाश), 19 को चैटी चांद, 29 को महावीर जयंती तथा 30 को गुडफ्राइडे की छुट्टी है।

अप्रैलः इस मास में 1, 8, 15, 22 और 29 को रविवार है। जबकि 14 और 21 को द्वितीय व तृतीय शनिवार है। इसके अलावा 14 को अंबेडकर जयंती, 18 को परशुराम जयंती और 30 को बुद्घ पूर्णिमा है।

मईः इस माह में 6, 13, 20 और 27 को रविवार है। जबकि 12 और 19 को द्वितीय व तृतीय शनिवार है।

जूनः इस माह 3, 10, 17 और 24 को रविवार की तथा 9 और 16 को द्वितीय व तृतीय शनिवार है। वहीं 16 को ईदुल-फितर है।

जुलाईः इस माह में 1, 8, 15, 22 और 29 को रविवार तथा 14 और 21 को द्वितीय व तृतीय शनिवार है।

अगस्तः इस माह 11 और 18 को द्वितीय व तृतीय शनिवार, 5, 12, 19 और 26 को रविवार है। वहीं 15 को स्वतंत्रता दिवस , 22 को ईदुज्जाुहा और 27 को भुजरिया का स्थानीय अवकाश है।

सितंबरः इस माह में 2, 9, 16 और 23 को रविवार है। 8 और 15 को द्वितीय व तृतीय शनिवार है। वहीं 3 को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी तथा 21 को मोहर्रम है।

अक्टूबरः इस महीने में 7, 14, 21 और 28 को रविवार है। तो 13 और 20 को द्वितीय व तृतीय शनिवार। 2 को गांधी जयंती, 19 को दशहरा और 24 को वाल्मीकि जयंती है।

नवंबरः इस माह में 4, 11, 18 और 25 को रविवार है। जबकि 10 और 17 को द्वितीय व तृतीय शनिवार। जबकि 7 को दीपावली, 8 को दीपावली के दूसरे दिन का स्थानीय अवकाश, 21 को मिलाद-उन-नबी और 23 को गुरुनानक जयंती की छुट्टी है।

दिसंबरः इस माह में 25 को क्रिसमस डे है। 8 और 15 को द्वितीय व तृतीय शनिवार है। 2, 9, 16, 23 और 30 को रविवार है।

------------

शिशु मंदिर महज स्कूल नहीं संस्कार शाला भी हैः हेड़ा

सरस्वती शिशु मंदिर के वार्षिकोत्सव में बोले अतिथि

सेंटर फोटो- 18 खिरकिया। वार्षिक उत्सव के सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रस्तुति देते बच्चे।

खिरकिया। नवदुनिया न्यूज

सरस्वती शिशु मंदिर तहज स्कूल नहीं बल्कि संस्कार शाला होती हैं। बदलते परिवेश में स्कूलों में अध्ययन के साथ साथ विद्यर्थियों के लिए किताबी ज्ञान के अलावा सभ्यता व संस्कृति से परिचय भी जरूरी है। यह बात समाजसेवी भरत हेड़ा ने स्थानीय सरस्वती शिशु मंदिर के वार्षिकोत्सव में बतौर मुख्य अतिथि कही। मुख्य वक्ता गुरुचरण गौड़ ने शिशु मंदिर की विकास यात्रा एवं उसमें समाज के सहयोग पर प्रकाश डाला। रंगमंचीय कार्यक्रम में सभी कक्षाओं के बच्चों ने प्रस्तुतियां दीं। जिसमें गणेश वंदना, सरस्वती वंदना, बेटी बचाओ नाटिका, समग्र स्वच्छता अभियान नाटक के साथ सभी प्रान्तों की लोक कलाओं पर आधारित मनमोहक नृत्य प्रस्तुत किये। इस दौरान विद्यार्थियों द्वारा हस्तलिखित एक पत्रिका का विमोचन भी किया गया। कार्यक्रम में लायनेस क्लब उन्नति की अध्यक्ष कल्पना हेड़ा, सचिव संगीता राय, कोषाध्यक्ष सोना शर्मा, ग्राम भारती के प्रांत उपाध्यक्ष किरीट नागड़ा, विशेष अतिथि थे।इस दौरान विद्यालय प्रबंधन समिति के आनंद टैगौर, प्राचार्य महेंद्र यादव सहित शिक्षक-शिक्षिकाएं, छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

-------------

शिविर में हुई 230 मरीजों की जांच

सेंटर फोटो-18 खिरकिया।

खिरकिया। गुरुगोविंद सिंह के 351 वें प्रकाशोत्सव पर्व पर सिक्ख समाज ने शनिवार को गुरुद्वारा भवन में स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया। जिसमें चिकित्सक डॉ विशालसिंह बघेल और उनके सहकर्मियों ने मधुमेह व फेफड़ों की जांच की। शिविर में मधुमेह के 150 तथा फेफड़ों के 80 मरीजों की जांच की गई। जांच के उपरांत डॉ बघेल ने उन्हें चिकित्सकीय परामर्श भी दिया। उन्होंने मरीजों को खानपान का विशेष ध्यान रखने तथा जरूरी दवाओं को समय पर लेने की सलाह दी। शिविर में सेवाएं देने पर सिक्ख समाज ने डॉ बघेल और उनकी टीम को सम्मानित किया। इस दौरान अजीत राजपाल, समाज के अध्यक्ष महिंदर सिंह खनूजा, विधायक प्रतिनिधि दुर्गादास पाटिल, नप के पूर्व अध्यक्ष पूनमचंद गुप्ता, पूर्व उपाध्यक्ष जयंत नागड़ा विशेष तौर पर मौजूद रहे।

------------

सामान्य ज्ञान परीक्षा को लेकर सौंपे दायित्व

खिरकिया। भारतीय जनता युवा मोर्चा ने जनवरी में पंडित दीनदयाल उपाध्याय सामान्य ज्ञान परीक्षा का आयोजन किया है। शनिवार को परीक्षा आयोजन की तैयारी को लेकर बैठक रखी गई। इसमें मोर्चा के पदाधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई। बैठक में भाजपा जिला महामंत्री सिद्दार्थ पचौरी एवं भाजयुमो जिलाध्यक्ष सुरेश जाट ने परीक्षा के बारे में सभी प्रभारियों से विस्तृत चर्चा कर विभिन्न दायित्व सौंपे। बैठक में भाजपा मंडल अध्यक्ष शंकरसिंह राजपूत, भाजयुमो नगर अध्यक्ष राजेश गुप्ता, ग्रामीण अध्यक्ष गोलू राजपूत, संजू यादव, प्रताप राजपूत सहित बड़ी संख्या में पार्टी के कार्यकर्ता मौजूद थे।

------------

किसान मोर्चा के पदाधिकरी नियुक्त

खिरकिया। भाजपा किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष रामेश्वर रिणवा एवं जिला महामंत्री ओमप्रकाश चौहान की अनुशंसा पर मोर्चे के मंडल अध्यक्ष रामविलास गुर्जर ने बृजेश राजवैद्य जटपुरा को मंडल महामंत्री नियुक्त किया है। वहीं राजेंद्र सरवर मांदला को उपाध्यक्ष और सत्यनारायण बिश्नोई टेमालाबाड़ी को मंत्री नियुक्त किया है।

----------

नुक्कड़ नाटक से दिया स्वच्छता का संदेश

खिरकिया। स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने के लिए बच्चे भी प्रयास कर रहे हैं। छीपाबड़ स्थित सियानरे इंटरनेशनल स्कूल के बच्चों ने शनिवार को गांधी चौक पर स्वच्छ भारत अभियान पर नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति दी। इसमें राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की शिक्षा का उल्लेख करते हुए स्वच्छता का सन्देश दिया गया। वहीं उपस्थित लोगों को स्वच्छ भारत बनाए रखने की शपथ दिलवाई। इस मौके पर विधायक प्रतिनिधि दुर्गादास पाटिल, सीएमओ एआर सांवरे, पार्षद आशीष अग्रवाल, राजेश मालू, पूर्व पार्षद संदीप भदौरिया, स्कूल संचालक जयसिंह राजपूत, प्राचार्य कविता त्रिवेदी आदि मौजूद रहे।

------------

राष्ट्रीय खो-खो प्रतियोगिता के लिए सलोनी चयनित

खिरकिया। इम्पीरियल पब्लिक स्कूल की छात्रा सलोनी पिता विनोद राजपूत का राष्ट्रीय खो खो प्रतियोगिता में चयन हुआ हैं। छात्रा आगामी 2 जनवरी को महाराष्ट्र के सांगली में होने वाली राष्ट्र स्तरीय खेल प्रतियोगिता में भाग लेगी। शनिवार को शाला परिसर में एक समारोह आयोजित कर सलोनी को सम्मानित किया गया। इस मौके पर शाला समिति के मूरतसिंह राजपूत, शंकर पटेल, प्राचार्य गौतम सोनवणे आदि मौजूद रहे। इसी सत्र में विद्यालय की छात्रा हितांशी ठाकुर का भी राज्य स्तर पर चयन हुआ हैं। उक्त उपलब्धि पर शाला समिति के अध्यक्ष बाबूलाल पथठ, बद्रीप्रसाद पटेल, जगदीश ठाकुर, विजयसिंह खरबड़िया, शिवनारायण साध व समिति के सभी सदस्यों ने हर्ष व्यक्त किया है।

----------

पानी टंकी में गिरकर डूबने से बालक की मौत

खिरकिया। थाना क्षेत्र के ग्राम सोनपुरा में शनिवार को पानी टंकी में गिरने से एक बालक की मौत हो गई। पुलिस ने मर्ग कायम किया है। पुलिस ने बताया कि शिवांश पिता राहुल मुकाती (3वर्ष) घर में स्थित पानी की टंकी में गिर गया। जिसमें टंकी के पानी में डूबकर उसकी मौत हो गई। पुलिस ने मर्ग कायम कर मामला जांच में लिया है।

-----------

स्वच्छता अभियान को लेकर धर्मशाला संचालको की बैठक संपन्न, फोटो संलग्र

खिरकिया। स्वच्छ भारत सर्वेक्षण 2018 में शहर को नंबर वन बनाने के लिए शनिवार को नप के सभाकक्ष में शहरी क्षेत्र में संचालित धर्मशालाओं के संचालकों की बैठक आयोजित की गई। बैठक में विधायक प्रतिनिधि दुर्गादास पाटिल ने स्वच्छ भारत मिशन के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने धर्मशाला संचालकों को इस अभियान में सहयोग देने का आह्वान करते हुए स्वच्छता एप डाउनलोड करने की अपील की। ताकि वे एप पर अपनी शिकायत दर्ज करा सके। वहीं श्री पाटिल ने संचालको को उनकी धर्मशाला में होने वाले कार्यक्रम के बाद निकलने वाले सूखे एवं गीले कचरे का निपटान करने के बारे में चर्चा की। जिसमें निर्णय लिया गया है धर्मशाला से निकलने वाले सूखे एवं गीले कचरे को नगर परिषद की ट्रैक्टर-ट्राली से निर्धारित स्थान पर फेंका जाएगा। इसमें धर्मशाला संचालकों द्वारा नगर परिषद को एक दिन का 500 रुपए, दो दिवस का 700 रुपए एवं तीन दिवस का 1 हजार रुपए राशि मय रसीद लेकर जमा करना होगा। बैठक में सीएमओ एआर सांवरे, नपं के पूर्व अध्यक्ष पूनमचंद गुप्ता, पूर्व उपाध्यक्ष रामनिवास पटेल, पार्षद राजेश मालू, आशीष अग्रवाल, व्यवसायी लक्ष्मीकांत हेड;ा, भागीरथ खरबडिय़ा, मनोज जैन, चंपालाल भंडारी, दिनेश अग्रवाल, गोंविद पटेल, राजेन्द्र सोनी, विजय राजपूत, पहल संस्था के नवीन कुशवाह, मनीष घावरी आदि उपस्थित थे।

------------

कक्ष निर्माण के लिए जपं अध्यक्ष ने किया पूजन

खिरकिया। जनपद पंचायत भवन के प्रथम तल पर कक्ष निर्माण कार्य का शनिवार को जनपद अध्यक्ष जगदीश सोलंकी ने पूजन किया। इस अवसर पर सांसद प्रतिनिधि संतोष कलम, जनपद सदस्य मयाराम यादव, दशरथ पटेल, सीईओ शिव सोलंकी, भाजयुमो नेता धर्मेन्द्र शिंदा, हजारीलाल कासदे, सहायक यंत्री विजयसिंह ठाकुर, लिपिक राजू सोनी, निर्माण एजेंसी पड़वा से अनोपसिंह चौहान, संतोष छलौत्रे, रोजगार सहायक भवानीसिंह ठाकर आदि उपस्थित थे।

----------

नोटः कृपया पेज- 13 पर लगएं।

महिला सुपरवाइजर की शिकायत पर रेलवे स्टेशन प्रबंधक के खिलाफ प्रकरण दर्ज

निर्माण एजेंसी की सुपरवाइजर है फरियादी महिला, जीआरपी ने दर्ज केस

खिरकिया। नवदुनिया

रेलवे स्टेशन प्रबंधक एनके चौहान के खिलाफ रेलवे ठेकेदार की सुपरवाइजर महिला ने गाली-गलौच का आरोप लगाते हुए मामले की शिकायत जीआरपी थाने में की। जीआरपी ने शनिवार को प्रबंधक के खिलाफ धारा 294, 506 आईपीसी के तहत गाली गलौच और धमकाने का केस दर्ज किया है। वहीं स्टेशन प्रबंधक ने भी शनिवार शाम छीपाबड़ थाने पहुंचकर महिला के खिलाफ जान से मारने की धमकी देने की शिकायत की। जीआरसी प्रभारी एमके रिछारिया ने बताया कि हरदा की बंगाली कॉलोनी में डबल फाटक के पास रहने वाली महिला पिछले दो साल से खिरकिया में रेलवे ठेकेदार दीपक चौकसे की कंपनी में सुपरवाइजर है। गुरुवार को महिला लेबरों से काम करा रही थी। तभी गार्डन में पपीते गिरने की शिकायत एक पॉइंट्समैन ने स्टेशन प्रबंधक एनके चौहान से की। इसे लेकर स्टेशन प्रबंधन ने महिला से गाली गलौज शुरू कर दी। महिला के अनुसार इससे पहले भी स्टेशन प्रबंधक अक्सर गाली गलौच करते रहते थे। महिला ने मामले की शिकायत जीआरपी में की॥ जिसमें जांच के बाद प्रकरण दर्ज किया गया। श्री रिछारिया ने बताया कि प्रकरण दर्ज करने की सूचना रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों को भी भेज दी गई है।

इनका कहना है...

महिला सुपरवाइजर के साथ स्टेशन प्रबंधक ने गाली गलौच की। जांच के बाद उनके खिलाफ केस दर्ज किया गया है।

-एमके रिछारिया, चौकी प्रभारी जीआरपी खिरकिया

महिला के आरोप बेबुनियाद

महिला जीआरपी के साथ मिलकर झूठे आरोप लगा रही है। उसके खिलाफ पहले हम चोरी की शिकायत कर चुके हैं। मैंने थाना छीपाबड; में महिला द्वारा जान से मारने की धमकी देने की शिकायत दी है।

-एनके चौहान, स्टेशन प्रबंधक खिरकिया

Read Source