अमेरिका ने की शरणार्थियों की संख्या में भारी कटौतीUpdated: Thu, 28 Sep 2017 07:29 PM (IST)

अमेरिका ने शरणार्थियों की संख्या में कटौती करने का एेलान किया है। अगले साल से अमेरिका में सिर्फ 45 हजार लोग ही शरण पा सकेंगे।

वाशिंगटन। अमेरिका ने शरणार्थियों की संख्या में कटौती करने का एेलान किया है। अगले साल से अमेरिका में सिर्फ 45 हजार लोग ही शरण पा सकेंगे। यह संख्या साल 2016 के मुकाबले आधी है। इस कदम की कई मानवाधिकार समूहों और सांसदों ने आलोचना की है।

अमेरिकी सरकार के एक अधिकारी ने पत्रकारों को बताया कि इस संदर्भ में विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन जल्द ही संसद को जानकारी देंगे। उनकी अगले महीने तक नए शरणार्थियों की सुरक्षा प्रक्रिया की पूरी समीक्षा करने की योजना है। अगले साल से आने वालों की संख्या में कटौती हो जाएगी।

क्षेत्रीय स्तर पर अफ्रीका के लिए 19 हजार, पूर्वी एशिया के लिए पांच हजार, यूरोप व मध्य एशिया के लिए दो हजार, लैटिन अमेरिका व कैरेबियाई क्षेत्र के लिए डेढ़ हजार और पूर्व दक्षिण एशिया के लिए 17 हजार की संख्या तय होगी।

अमेरिका ने साल 2016 में पूरी दुनिया से आए 84,995 शरणार्थियों को अपनाया था। वहीं मौजूदा साल के लिए 50 हजार की संख्या तय की गई है। इन सबके बावजूद अमेरिका शरणाथिर्यों के लिए अब भी सबसे प्रमुख गंतव्य बना हुआ है। अमेरिका 1975 से दुनियाभर के 30 लाख से ज्यादा शरणार्थियों को आश्रय दे चुका है।

अधिकारी ने कहा, 'हमारे लिए अमेरिकियों की सुरक्षा प्राथमिक चिंता है।' उन्होंने कहा कि अमेरिका मानवीय सहायता देने वाला दुनिया का सबसे बड़ा देश है। इसने पिछले साल मानवीय सहायता के तौर पर सात अरब डॉलर (करीब 46 हजार करोड़ रुपये) की राशि मुहैया कराई थी।

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.