दिल्ली में पठानी सूट, मनीला में कढ़ाईदार शर्ट में दिखे मोदीUpdated: Mon, 13 Nov 2017 07:20 AM (IST)

36 साल बाद भारतीय पीएम की फिलीपींस यात्रा 36 साल बाद कोई भारतीय पीएम फिलीपींस यात्रा पर पहुंचे हैं।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पहनावा हमेशा चर्चा में रहा है। रविवार को वे फिलीपींस में होने वाले 15वें भारत-आसियान और 12वें पूर्वी एशिया सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए दिल्ली से रवाना हुए। तब उन्होंने सफेद रंग का पठानी कुर्ता-पायजामा और ब्लेजर पहन रखा था।

वहीं मनीला पहुंचते ही प्रधानमंत्री समेत अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन समेत अन्य नेता वहां के राष्ट्रीय परिधान 'बारोंग तागालोंग' में नजर आए।

फिलीपींस के प्रख्यात डिजाइनर अलबर्ट अंद्रादा ने इन कढ़ाईदार कमीजों को डिजाइन किया है। प्रधानमंत्री ने ट्रंप से भी गर्मजोशी से मुलाकात की।

36 साल बाद भारतीय पीएम की फिलीपींस यात्रा 36 साल बाद कोई भारतीय पीएम फिलीपींस यात्रा पर पहुंचे हैं। मोदी से पहले 1981 में इंदिरा गांधी मनीला आई थीं।

भारत, अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया करेंगे सुरक्षा सहयोग

हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की चुनौती का मुकाबला करने के लिए भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका एकसाथ आए हैं। इस क्षेत्र में सहयोग और उसके भविष्य की स्थिति पर चारों देशों ने रविवार को मनीला में पहली बार वार्ता की।

चीन की बढ़ती सैन्य और आर्थिक ताकत के बीच इन देशों ने माना है कि स्वतंत्र, खुला, खुशहाल और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र से दीर्घकालिक वैश्विक हित जुड़े हैं। भारत, अमेरिका, आस्ट्रेलिया और जापान को मिलाकर चतुष्कोणीय संगठन (क्वॉड) बनाने का विचार 10 साल पहले आया था। अब जाकर यह आकार लेता नजर आ रहा है।

इसलिए पड़ रही जरूरत

दक्षिण चीन सागर के इलाके में चीन का कई पड़ोसी देशों से विवाद है। हिंद महासागर के क्षेत्र में भी वह अपना प्रभाव बढ़ाने की जुगत में लगा है। रविवार को मनीला में हुई चार लोकतांत्रिक देशों के बीच यह पहली बैठक थी, जिसमें आतंकवाद से निपटने के लिए सहयोग बढ़ाने और अन्य सुरक्षा चुनौतियों पर चर्चा की गई।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.