काम करने वालों की पसंद बना लंदनUpdated: Mon, 06 Oct 2014 04:44 PM (IST)

विश्व स्तर पर हुए एक सर्वे के अनुसार ज्यादातर लोग लंदन में काम करना पसंद करते हैं।

लंदन। विश्व स्तर पर हुए एक सर्वे के अनुसार ज्यादातर लोग लंदन में काम करना पसंद करते हैं। इस सर्वे में दो लाख लोगों को शामिल किया गया था जिसमें उन्होंने नौकरी करने के लिहाज से लंदन को सबसे अच्छा शहर बताया। अमेरिकी शहर न्यूयॉर्क और फ्रांस का पेरिस इस सूची में लंदन से पीछे रहे।

बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप और टोटलजॉब्स डॉट काम द्वारा कराए गए सर्वे में 189 देशों के लोगों ने हिस्सा लिया था। इस सर्वेक्षण में नौकरीपेशा, बेरोजगार, खुद का कारोबार करने वाले तथा छात्र शामिल थे। सर्वे में ब्रिटेन के 44 प्रश नागरिकों ने अन्य देशों में जाकर नौकरी करने की इच्छा जताई।

टोटलजॉब्स के माइक बुकर ने कहा कि इस सर्वे से लंदन की छवि एक ग्लोबल सिटी के रूप में स्थापित होती है। उन्होंने कहा कि न सिर्फ इस शहर में असीमित अवसर हैं, बल्कि यहां दुनिया के सबसे प्रमुख सांस्कृतिक आकर्षणों में से भी कुछ मौजूद हैं। इसलिए कोई हैरत की बात नहीं है कि पूरे विश्व से लोग यहां काम करने आना चाहते हैं।

ये भी रहे नतीजे

सर्वेक्षण में लंदन के बाद दूसरे स्थान पर न्यूयॉर्क रहा। अगर देशों की बात की जाए तो अमेरिका और जर्मनी के 45 फीसद से कम लोग दूसरे देशों में नौकरी करने की इच्छा रखते हैं। हालांकि फ्रांस में अलग स्थिति देखी गई। यहां 90 फीसद से ज्यादा लोग देश छोड़कर अन्य देश में नौकरी करने को सही निर्णय समझते हैं।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.