दो महीने का पितृत्व अवकाश लेंगे Facebook CEO जकरबर्गUpdated: Sat, 21 Nov 2015 12:11 PM (IST)

फेसबुक सीईओ मार्क जकरबर्ग के एक फैसले ने पूरी दुनिया को संदेश दिया है कि तमाम व्यस्तताओं के बावजूद व्यक्ति को परिवार के लिए वक्त

सेन फ्रांसिस्को। फेसबुक सीईओ मार्क जकरबर्ग के एक फैसले ने पूरी दुनिया को संदेश दिया है कि तमाम व्यस्तताओं के बावजूद व्यक्ति को परिवार के लिए वक्त निकालना चाहिए।

जकरबर्ग की पत्नी प्रेगनेंट है और जल्द ही बेटी को जन्म देने वाली है। इस बीच, जकरबर्ग ने तय किया है कि बेटी के जन्म के बाद वे दो माह का पितृत्व अवकाश लेंगे।

फेसबुक के नियमों के मुताबिक, उसके अमेरिकी कर्मचारी चार माह का मातृत्व या पितृत्व अवकाश ले सकते हैं। हालांकि बड़ी संख्या में कर्मचारी ऐसा नहीं करते हैं, क्योंकि उन्हें करियर में पीछे रह जाने का डर रहता है।

जकरबर्ग ने अपने इस फैसले से सभी को संदेश दिया है। उन्होंने अपने फेसबुक पेज पर लिखा है, 'यह बेहद निजी फैसला है। अध्ययन के मुताबिक, जब भी कामकाजी माता-पिता अपने नवजात के लिए वक्त निकालते हैं, यह बच्चे के साथ ही परिवार के लिए बहुत अच्छा होता है।' इससे पहले जुलाई में फेसबुक सीआईओ ने ऐलान किया था कि उनकी पत्नी प्रिसिला चेन प्रेगनेंट है।

हालांकि जकरबर्ग ने यह साफ नहीं किया कि उनकी अनुपस्थिति में सोशल नेटवर्किंग कंपनी का कामकाज कौन संभालेगा।

यू

(फोटो - जकरबर्ग ने छुट्टी का ऐलान करते हुए यह फोटो अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट की।)

अल्ट्रासाउंड में बेबी ने अंगूठा दिखाकर लाइक किया था

जकरबर्ग ने पत्नी गर्भवति होने का ऐलान करते समय लिखा था- हमारे घर नन्ही परी के आने की उम्मीद है। यह हमारी जिंदगी में एक नया अध्याय होगा। इस बार की प्रेगनेंसी में सब कुछ सही चल रहा है और हम लोग बेहद आशान्वित हैं। जकरबर्ग ने उत्साहित होते हुए फेसबुक पर लिखा था कि प्रिसिला और बेबी दोनों स्वस्थ हैं। मैं आने वाली बेटी से मिलने को लेकर बेहद रोमांचित हूं। अल्ट्रासाउंड में बेबी ने अपना अंगूठा दिखाकर फेसबुक को लाइक किया है। इसलिए मुझे भरोसा है कि मेरे बाद वह इसकी कमान संभाल लेगी।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.