फैक्ट्री की 16वीं मंजिल पर बनाया 'रनिंग ट्रैक', फिट रहने के लिए दौड़ रहे कर्मचारीUpdated: Thu, 07 Sep 2017 10:50 AM (IST)

इमारत में रनिंग ट्रैक के अलावा रेस्तरां, स्टूडियो, कैफे व घर भी बने हुए हैं। जहां कर्मचारी दौड़ने के बाद हेल्थी फूड ले सकते हैं।

लंदन। ब्रिटेन के लंदन शहर में व्हाइट कॉलर फैक्टरी के कर्मचारी अब अगर व्यायाम करने से चूक जाते हैं तो वह दफ्तर पहुंचकर भी इसे पूरा कर सकते हैं। क्योंकि दफ्तर की 16वीं मंजिल की छत पर रनिंग ट्रैक बनाया गया है। 230 फीट की ऊंचाई पर दो लेन वाले ट्रैक पर कर्मचारी रनिंग कर सकते हैं। इससे वो अगर घऱ पर भी कसरत करने से चूक जाएं तो यहां उसकी भरपाई कर सकते हैं।

इस पर बाकायदा पेशेवर ट्रैक की तरह लेन की मार्किंग की गई है। लंदन में पहली बार किसी दफ्तर की इमारत पर ऐसा ट्रैक बनाया गया है। इसे एल्फोर्ड हॉल मोनेगन मोरिस ने डिजाइन किया है। कंपनी ने कर्मचारियों को अतिरिक्त हवा व मोड़ पर सुरक्षित रखने के लिए विशेष ग्लास वाली क्लैडिंग लगाई है।

इस इमारत में रनिंग ट्रैक के अलावा रेस्तरां, स्टूडियो, कैफे व घर भी बने हुए हैं। कंपनी का कहना है कि अगर ट्रैक पर दौड़ने के लिए कर्मचारियों की संख्या बढ़ती है तो आगामी समय में उन्हें बुकिंग भी करवाना पड़ सकती है।

गूगल को भी मिली अनुमति

इस कंपनी के बाद इंटरनेट सेवा देने वाली कंपनी गूगल भी अपने किंग्स क्रॉस स्थित मुख्यालय की छत पर ऐसा ही ट्रैक बनाने जा रही है। 200 मीटर लंबे इस ट्रैक के लिए अनुमति मिल गई है। जल्द ही इस पर काम शुरू होगा।

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.