अमेरिका खुफिया विमान के सामने चीनी जेट का खतरनाक खेल, टली दुर्घटनाUpdated: Thu, 24 Sep 2015 01:31 AM (IST)

बीते दिनों चीन का एक जेट विमान पीला सागर में एक अमेरिकी विमान से टकराते-टकराते बचा था।

वाशिंगटन। बीते दिनों चीन का एक जेट विमान पीला सागर में एक अमेरिकी विमान से टकराते-टकराते बचा था। इसका खुलासा करते हुए मंगलवार को पेंटागन के अधिकारियों ने बताया कि चीन के जेट विमान की गतिविधि खतरनाक थी।

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन के प्रवक्ता पीटर कुक ने बताया कि चीन के जेट विमान ने अमेरिका के आरसी-135 विमान के निकट से गुजरना चाहा जब अमेरिकी जासूसी विमान सेनाकाकु द्वीप के ऊपर इलेक्ट्रॉनिक इंटेलिजेंस सामग्री एकत्र कर रहा था। दोनों विमानों के बीच बहुत थोड़ा ही फासला बचा था। शुक्र है कि विमानों की एक-दूसरे से टक्कर नहीं हुई।

कुक ने कहा कि हम 15 सितंबर को घटी इस घटना के बारे में आने वाली रिपोर्ट की समीक्षा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिकी विमान शैनडांग द्वीप के लगभग 130 किलोमीटर पूर्व में उड़ रहा था कि अचानक चीनी विमान ने उड़ान भरी और उसके सामने से गुज़र गया जो बहुत खतरनाक कदम था।

इस बारे में अमेरिकी जासूसी विमान के पायलट ने बताया कि मुझे ऐसा लगा कि चीनी विमान मेरे बिल्कुल नजदीक से गुजरा है। यह घटना अमेरिका-चीन के रिश्तों में खटास ला सकता है। आपको बता दें कि यह घटना ऐसे समय में हुई है जब चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग अमेरिका का दौरा करने वाले हैं। इतना ही नहीं रिपब्लिकन सांसदों ने इस मुद्दे को लेकर ओबामा प्रशासन को घेरने की भी कोशिश शुरू कर दी है।

अटपटी-चटपटी

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.