ये 'बस' कारों के ऊपर चलकर सुलझाएगी ट्रैफिक की समस्याUpdated: Wed, 25 May 2016 05:17 PM (IST)

प्रोजेक्‍ट के इंजीनियर इंचार्ज ने कहा कि इसके फंक्‍शन सबवे की तरह ही होंगे, लेकिन निर्माण की लागत सबसे की लागत का 20 फीसद होगी।

बीजिंग। दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाले देश चीन ने ट्रैफिक समस्‍या से निजात पाने का नया तरीका खोज निकाला है। इसे देखने के बाद आप मेट्रो और बुलेट ट्रेन को भी भूल जाएंगे और यह नई व्‍यवस्‍था मेट्रो की तुलना में काफी सस्‍ती है।

चीन के टेक एक्सपो में इंजीनियर्स ने नई ट्रांजिट एलिवेटेड बस (टीईबी) का डिजाइन पेश किया। इस एलिवेटेड बस में 1,200 य‍ात्री एक बार में सफर कर सकते हैं। मगर, इसके बावजूद ट्रैफिक की समस्‍या नहीं होगी।

टीईबी प्रोजेक्‍ट के इंजीनियर इंचार्ज बाई झिमिंग ने कहा कि इसके फंक्‍शन सबवे की तरह ही होंगे, लेकिन इसके निर्माण की लागत सबवे की लागत का 20 फीसद ही होगी।

यह भी पढ़ें : इस IT कंपनी में नाचती है नाइट क्‍लब डांसर, जानना चाहेंगे क्‍यों

दरअसल, इस ट्रांजिट बस का डिजाइन अंडरपास की तरह तैयार किया गया है, जिसके नीचे से कारें और मोटरसाइकिलें आराम से निकल सकें। सड़क पर चलते हुए यह बस एक सबवे की तरह दिखेगी।

इसी हफ्ते बीजिंग में 19वें इंटरनेशनल हाई-टेक एक्स्पो में इस बस का मॉडल पेश किया गया। माना जा रहा है कि इस साल के आखिर तक ये एलिवेटेड बसें सड़कों पर दौड़ने लगेंगी।

खासबात यह है कि बस का ये मॉडल रोड पर बने फिक्स ट्रैक पर ही चलेगा, जैसे ट्राम चलती हैं। दावा किया जा रहा है कि बाकी पब्लिक ट्रांसपोर्ट के मुकाबले ये सस्ता रहेगा। इसका निर्माण एक साल में पूरा कर लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें : तानाशाह के राज में टीवी पर महिलाएं कर रही हैं स्‍मोकिंग छोड़ने की अपील

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.