चीन में शुरू हुआ कुत्तों का मांस खाने का 'क्रूर' उत्सवUpdated: Fri, 20 Jun 2014 08:35 AM (IST)

चीन के युलिन शहर में स्थानीय निवासी उत्सव के नाम पर कुत्तों के मांस खाना शुरू कर दिया है।

बीजिंग। चीन के युलिन शहर में हर साल 21 जून को एक खास उत्सव मनाया जाता है। इस उत्सव में यहां के स्थानीय निवासी कुत्तों के मांस व लीची के साथ शराब का सेवन करते हैं। हालांकि, यह उत्सव इससे पहले ही शुरू हो गया है।

डेली मेल में छपी खबर के अनुसार, युलिन शहर के लोगों ने पारंपरिक तौर पर मनाया जाने वाला यह उत्सव समय से पहले ही शुरू करते हुए कुत्तों का मांस व लीची खाने के साथ शुरू कर दिया है। जानवरों के लिए लड़ने वाले संस्थाओं के संभावित प्रदर्शन को देखते हुए लोगों ने ऐसा करना शुरू किया है। गौरतलब है कि 21 जून साल का सबसे बड़ा दिन होता है और इसी दिन यह पारंपरिक उत्सव मनाया जाता है।

चीन के कई माइक्रो ब्लॉगिंग साइट पर ऐसी कई तस्वीरें देखने को मिल रहीं हैं जिनमें युलिन शहर के निवासी कुत्ते के मांस के साथ लीची का आनंद उठा रहे हैं। कुछ तस्वीरों में तो खाल निकाले हुए, पके हुए कुत्तों को विभिन्न स्टॉलों पर टंगे हुए नजर आ रहे हैं।

युलिन की परंपरा के अनुसार, इस तरह से कुत्ते के मांस, लीच व शराब का सेवन किए जाने से लोग सर्दियों में स्वस्थ रहते हैं। वहीं दूसरी तरफ युलिन की स्थानीय सरकार ने इस परंपरा से खुद को अलग कर लिया है और कहा है कि इस उत्सव का वह आधिकारिक समर्थन नहीं करती है।

इस पूरे मामले से युलिन शहर की नेगेटिव पब्ल‍िसिटी ही हो रही है। इससे समाज में आपसी टकराव भी बढ़ रहा है। कुछ लोग इस उत्सव का समर्थन करते हुए इसका हिस्सा बन रहे हैं तो कुछ लोग 'एनिमल राइट्स' की बात कहते हुए इसके खि‍लाफ आवाज बुलंद कर रहे हैं। इसी तरह से लोगों के कड़े विरोध प्रदर्शन के कारण चीन के पूर्वी झेजियांग प्रांत में सदियों पुराने इसी तरह के उत्सव को 2011 में रद्द कर दिया गया था।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.