अमेरिका के जंगलों में लगी आग हुई भयावह, हजारों लोग प्रभावितUpdated: Thu, 07 Dec 2017 07:50 PM (IST)

अमेरिका में कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग ने लॉस एंजिलिस के उत्तर स्थित पहाड़ी क्षेत्र को भी अपनी चपेट में ले लिया है।

लॉस एंजिलिस। अमेरिका में कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग ने लॉस एंजिलिस के उत्तर स्थित पहाड़ी क्षेत्र को भी अपनी चपेट में ले लिया है। इससे बेल-एयर की आलीशान इमारतें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। वहीं प्रख्यात गेटी सेंटर आर्ट कलेक्शन पर भी खतरा मंडरा रहा है। इस सेंटर में कई अमूल्य कृतियां हैं।

आग के कारण दक्षिणी कैलिफोर्निया समेत बेल-एयर और शरमन ओक के आसपास के इलाकों से हजारों लोगों को अपना घर छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा है। लॉस एंजिलिस के मेयर एरिक गारसेटी ने कहा, 'ये मुसीबत के दिन हमारा दिल तोड़ते हैं लेकिन इससे हमारे शहर की किसी विपदा का सामना करने की क्षमता का भी पता चलता है।'

कैलिफोर्निया के गवर्नर जेरी ब्राउन भी लॉस एंजिलिस में फैल रही आग पर नजर रखे हुए हैं। जेरी पहले ही वेंटुरा क्षेत्र में आपातकाल की घोषणा कर चुके हैं।

आग के कारण 83 हजार एकड़ से अधिक भूमि पर लगे पेड़-पौधे झुलस चुके हैं। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार गुरुवार से हवा 30 से 50 मील प्रति घंटे की रफ्तार से बहेगी। इससे आग नए इलाकों को चपेट में ले सकती है।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.