Live Score

मैच रद मैच समाप्‍त : मैच रद

Refresh

नीदरलैंड के राजा का खुला राज, 20 साल से कर रहे हैं यह कामUpdated: Fri, 19 May 2017 04:36 PM (IST)

अपने इस गुप्त काम के बारे में वेलम ने खुद जानकारी दी है कि वह पिछले कई सालों से KLM पैसेंजर फ्लाइट उड़ाते रहे हैं।

लंदन। नीदरलैंड के राजा वेलम अलेक्जेंडर साल 2013 से शासन संभाल रहे हैं। उनकी मां बेयट्रिक्स ने यह कहते हुए सिंहासन खाली कर दिया था कि अब समय है कि एक नई पीढ़ी इसे संभाले। तीन लड़कियों के पति और पिता वेलम अलेक्जेंडर पिछले चार वर्षों से एक पूर्णकालिक सम्राट के तौर पर शासन संभाल रहे हैं।

मगर, कहानी इससे आगे शुरू होती है। वह पिछले 20 सालों से एक गोपनीय काम भी कर रहे हैं, जिसके बारे में देश-दुनिया को हाल ही में पता चला है। अपने इस गुप्त काम के बारे में वेलम ने खुद जानकारी दी है कि वह पिछले कई सालों से KLM पैसेंजर फ्लाइट उड़ाते रहे हैं।

विमान उड़ाने को अपनी हॉबी बताते हुए वेलम ने कहा कि वह कॉकपिट में बतौर को-पायलट बैठते हैं। उन्होंने नीदरलैंड के एक अखबार से बातचीत करते हुए बताया कि पिछले 21 साल से वह KLM एयरलाइन्स में समय-समय पर विमान उड़ाने का काम करते थे। KLM से पहले एक मार्टिनएयर के लिए भी गेस्ट पायलट का काम करते थे।

एक स्थानीय अखबार में दी गई रिपोर्ट में कहा गया है कि वह महीने में 2 बार विमान उड़ाते थे। बतौर गेस्ट पायलट, किंग अलेक्जेंडर हमेशा मुख्य पायलट के सहयोगी की भूमिका निभाते हैं। वह नीदरलैंड के करीब 1 करोड़ 70 लाख नागरिकों के राजा हैं।

अस्सी के दशक के अंत में वह केन्या गए, जहां उन्होंने अफ्रीकी मेडिकल रिसर्च एंड एजुकेशन फाउंडेशन के लिए और बाद में केन्या वाइल्ड लाइफ सर्विस के लिए काम किया। किंग ने बताया कि फ्लाइट में यात्रा के दौरान बहुत कम यात्री ही उन्हें पहचान पाते हैं। उनकी आवाज को भी कम ही लोग पहचान पाते हैं और नाम बताने पर भी अंदाजा नहीं लगा पाते हैं कि मैं किंग हूं।

दरअसल, अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए 9/11 हमले के बाद विमानों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। पहले कॉकपिट का दरवाजा खुला रहता था, तो लोग अक्सर अंदर झांक कर देखते थे और मुझे वहां देखकर उन्हें अच्छा लगता था। मगर, इस हमले के बाद कॉकपिट की सुरक्षा बढ़ा दी गई थी और दरवाजा बंद रखा जाता था। उन्होंने बताया कि KLM की वर्दी पहनने के बाद कम ही लोग उन्हें पहचान पाते हैं।

अटपटी-चटपटी

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.