Live Score

न्यूजीलैंड 6 विकेट से जीता मैच समाप्‍त : न्यूजीलैंड 6 विकेट से जीता

Refresh

घोड़े से गिरकर लगी चोट ने इस लड़की की जिंदगी बदल दीUpdated: Mon, 19 Jun 2017 04:37 PM (IST)

घोड़े से गिरकर जख्‍मी होना एक महिला के लिए जीवनरक्षक साबित हुआ।

मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। घोड़े से गिरकर जख्‍मी होना एक महिला के लिए जीवनरक्षक साबित हुआ। तीस वर्षीय पॉली को हमेशा से घोड़ों से खेलने का शौक था। बचपन से वह घोड़ों के साथ खेलती हुई बड़ी हुई।

घोड़ों के प्रति उसका लगाव इतना ज्‍यादा था कि उसने 2014 में घोड़ों का ट्रीटमेंट सेंटर भी खोला था। वहां हर तरह की नस्‍ल के घोड़ों को रखा गया।

सिंतबर 2015 में कुछ ऐसा अत्‍याशित घटा कि उसके बाद पॉली की जिंदगी बदल गई। वह यार्की नाम के घोड़े की सवारी कर रही थी कि संतुलन बिगड़ने से वह लड़खड़ाने लगा।

घोड़ा पैर नहीं जमा पाया और पॉली पीठ के बल ज़मीन पर आ गिरी। पॉली को अहसास हो गया था कि उसे गंभीर चोट आई है और रीढ़ जख्‍मी होने से लकवा लग चुका है।

वह बताती है कि उसे असहनीय दर्द हुआ। आधे घंटे के इंतजार के बाद एंबुलेंस आई।

उसे स्‍ट्रेचर पर ले जाया गया और हिदायत दी गई कि मुड़ना नहीं वर्ना नुकसान हो सकता है।

अस्‍पताल में सीटी स्‍कैन में पता चला कि उसकी रीढ़ बुरी तरह क्षतिग्रस्‍त है। लेकिन इसके साथ ही कुछ ऐसा पता चला जिसके बारे में सोचा भी नहीं था।

पॉली को ओवरी में 4 सेंटीमीटर का सिस्‍ट था। डॉक्‍टरों ने सबसे पहले रीढ़ का ऑपरेशन किया जिसमें उसे दो मैटल राड लगाई गई।

दो महीने बाद ब्‍लड टेस्‍ट लिया गया। सिस्‍ट का इलाज शुरू किया और इसे जनवरी 2016 में ऑपरेशन से निकाल दिया गया। तीन सप्‍ताह बाद डॉक्‍टरों ने घोषित कर दिया कि यह कैंसर ही है।

हैरानी की बात ये रही कि पॉली के ज़मीन पर गिरने के कारण इस छुपे हुए कैंसर के लक्षण पता चल गए, वर्ना यह ऐसा कैंसर था जिसके लक्षण पकड़ में भी नहीं आते।

12 सप्‍ताह तक कीमोथैरेपी चली। छह महीने के इलाज के बाद खुशखबरी मिली कि वह कैंसर मुक्‍त हो गई है।

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.