Live Score

भारत 141 रन से जीता मैच समाप्‍त : भारत 141 रन से जीता

Refresh

महिला डॉक्टर से कराएंगे सर्जरी, तो दोबारा नहीं जाना पड़ेगा अस्पतालUpdated: Thu, 12 Oct 2017 11:43 AM (IST)

इस अध्ययन में एक लाख चार हजार 630 मरीजों और 3314 सर्जन्स को शामिल किया गया था।

लंदन। यदि आप सर्जरी कराने जा रहे हैं, तो कोशिश करें कि कोई महिला सर्जन ही आपकी सर्जरी करे। दरअसल, एक अध्ययन में पता चला है कि महिला सर्जन अपने काम में ज्यादा कुशल होती हैं। वे जितने मरीजों का इलाज करती हैं, उनकी मृत्यु होने की आशंका पुरुष सर्जनों के द्वारा किए गए ऑपरेशन की तुलना में कम होती है।

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल (बीएमजे) में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि महिला डॉक्टर जिन मरीजों की सर्जरी करती हैं, उनकी मृत्यु होने की आशंका 12 फीसद तक कम होती है। शोध में पाया गया कि पुरुष साथियों की तुलना में महिला सर्जन्स अधिक कुशल होती हैं। वे नियमों का पालन करने में बेहतर होती हैं और उनकी कम्युनिकेशन स्किल्स भी साथी पुरुषों से बेहतर होती है।

यह भी पाया गया कि जटिलताओं का अनुभव करने की बात हो या दोबारा भर्ती करने की जरूरत हो, तो महिला चिकित्सकों के मरीजों ने पुरुष सर्जनों के मरीजों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया था। इस अध्ययन में एक लाख चार हजार 630 मरीजों और 3314 सर्जन्स को शामिल किया गया था।

कनाडा के ऑनटेरियो हॉस्पिटल में साल 2007 से लेकर 2015 के बीच इन मरीजों का इलाज किया गया था। इस शोध का नेतृत्व ह्यूस्टन मेथोडिस्ट अस्पताल में डॉ. राज सतकुनासिवम ने किया। वह यूरोलॉजी में सहायक प्रोफेसर हैं। उन्होंने कहा कि यदि हम इन नतीजों को सही मानें, तो हमें यह जानने की जरूरत हैं कि यह अंतर क्यों हो रहा है।

यदि हम इस बात को समझ पाते हैं, तो सर्जन्स को अच्छी तरह से ट्रेनिंग देने के लिए हम इसे लागू कर सकते हैं। इससे मरीज को भी सर्जरी के बाद बेहतर नतीजे मिल सकेंगे।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.