चीनी मीडिया का अपनी ही सरकार को नसीहत, भारत की तरक्की पर संयम बरते चीनUpdated: Mon, 17 Jul 2017 10:40 AM (IST)

भारत के विकास को देखते हुए चीनी मीडिया ने देश को नसीहत दी है कि वो इस मामले में शांत रहे।

बीजिंग। भारत के विकास को देखते हुए चीनी मीडिया ने देश को नसीहत दी है कि वो इस मामले में शांत रहे। चीन के सरकारी अखबार ने लिखा है कि भारत के पास बड़ी मात्रा में विदेशी निवेश आ रहा है जिससे उसके विकास में बढ़ोतरी होगी और ऐसे में चीन को परेशान नहीं होना चाहिए। अखबार ने नसीहत दी कि चीन को नये युग में और प्रभावी विकास के लिए अब काम पर लग जाना चाहिए।

चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने रविवार को अपने लेख में कहा है कि विदेशी निवेश की भरमार से भारतीय अर्थव्यवस्था, रोजगार और औद्योगिक विकास को बढ़ावा मिलेगा। इसलिए भारत के उत्थान को देखकर चीन को अधिक परेशान नहीं होना चाहिए। चीन भी इस प्रक्रिया में अहम भूमिका निभाएगा। लेख में कहा गया है कि भूतकाल में भारत के पास इतनी पूंजी, कुशल कर्मचारी और विकसित निर्माण क्षेत्र नहीं था।

लेख में आगे लिखा है कि विदेशी निवेशक भारत की कुछ कमजोरियों को बताकर देश में अपनी विनिर्माण क्षमता के पैर पसार रहे हैं जिसमें कुछ चीनी कंपनिया भी इस प्रक्रिया में शामिल हैं। आगे लिखा है कि विकसित विनिर्माण क्षेत्र और कुशल श्रमिक भारत की पूंजी संबंधी समस्या को हल कर रहे हैं और सरकार के 'मेक इन इंडिया' की पहल का भी साथ दे रहे हैं।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.