बिना वाई-फाई के होगा डिजिटल डाटा ट्रांसफर, LED आएगा कामUpdated: Thu, 12 Oct 2017 06:18 PM (IST)

शोध में मिली जानकारियों के बाद वायरलेस संचार सिस्टम बनाने में मदद मिल सकती है।

लंदन। अब पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना डिजिटल टाटा ट्रांसफर हो सकेगा। इसके लिए वाई-फाई की जरुरत भी नहीं पड़ेगी। यह काम एलईडी (प्रकाश उत्सर्जित करने वाले डायोड) लाइट्स से संभव है।

एडिनबर्ग विवि, ब्रिटेन के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में पाया है कि ये एलईडी लाइट्स रोशनी देने के साथ ही डाटा ट्रांसफर करने में सक्षम होंगी। इस प्रक्रिया में ना तो रोशनी में परिवर्तन होगा और ना ही बिजली की अधिक खपत होगी।

प्रमुख शोधकर्ता वासिउ पोपूला ने कहा, 'इससे पहले जिस लाई फाई (लाइट फिडेलिटी) तकनीक का इस्तेमाल डाटा संचार के लिए किया जाता था, उसमें अधिक ऊर्जा खपत के साथ ही प्रकाश के रंग और तीव्रता पर प्रभाव पड़ता था। इसे इस नई तकनीक में दूर कर लिया गया है।'

शोध में मिली जानकारियों के बाद वायरलेस संचार सिस्टम बनाने में मदद मिल सकती है। हालांकि, लंबे समय से यह ज्ञात था कि एलईडी का इस्तेमाल मोबाइल, टैबलेट और अन्य यंत्रों से डाटा ट्रांसफर करने के लिए किया जा सकता है। समस्या केवल यह थी कि इससे एलईडी की मूल खूबियां प्रभावित ना हो।

डाटा ट्रांसफर के लिए एलईडी मोर्स कोड(रेडियो संकेत की भाषा या एक टेलीग्राफ कोड) की तरह काम करेगा। शोधकर्ताओं ने कहा, 'इस नई लाइट बेस्ड तकनीक से एलईडी लाइट को वाई-फाई की तरह प्रयोग करने में कोई नुकसान नहीं होगा।'

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.