माइक्रोसॉफ्ट के नए ऐप से दृष्टिहीनों को मिलेगी 'रोशनी'Updated: Thu, 13 Jul 2017 06:51 PM (IST)

प्रौद्योगिकी दुनिया की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने दृष्टिहीनों के लिए आइफोन ऐप लांच किया है।

न्यूयॉर्क। प्रौद्योगिकी दुनिया की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने दृष्टिहीनों के लिए आइफोन ऐप लांच किया है। इसकी मदद से ऐसी 'रोशनी' मिलेगी जिससे वे अपने आसपास की दुनिया के बारे में जान सकेंगे।

इस ऐप में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) का इस्तेमाल किया गया है। फ्री 'सीइंग एआइ' ऐप छोटे टेक्स्ट को पढ़ने के साथ लोगों के बारे में बता सकता है। यह उत्पादों, करेंसी और आसपास की चीजों की पहचान भी कर सकता है। स्मार्टफोन कैमरा या कैमरा लगे स्मार्ट ग्लासेस के उपयोग से यह एप आसपास के माहौल और भावनाओं तक की पहचान कर लेता है। अगर आइफोन को किसी पार्क की तरफ किया जाए तो यह ऐप बता सकता है कि वहां का नजारा किस तरह का दिखता है।

इसी तरह यह रेस्तरां के बिल की धनराशि को भी बता सकता है। माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि इस कैमरा ऐप से आप अपने आसपास की दुनिया के बारे में सूचनाएं पा सकेंगे। यह फ्री ऐप है जिसे नेत्रहीन समुदाय के लिए तैयार किया गया है। इस ऐप को अमेरिका, कनाडा, भारत, न्यूजीलैंड और हांगकांग में उपलब्ध कराया गया है। हालांकि माइक्रोसॉफ्ट इस ऐप को विकसित करने वाली अकेली कंपनी नहीं है। इसी तरह के प्रोजेक्ट पर एप्पल, गूगल, फेसबुक और अमेजन जैसी कंपनियां भी काम कर रही हैं।

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.