एंड्रायड ऑपरेटिंग सिस्टम ओरियो गो का अपडेट वर्जन लॉन्च, जानिये क्‍या है खासUpdated: Thu, 07 Dec 2017 02:39 PM (IST)

इस अपडेटेड वर्जन में कई ऐसे फीचर्स हैं जो आपके स्मार्टफोन को सुपरफास्ट बनाने में सक्षम हैं।

नई दिल्ली। गूगल ने अपने एंड्रायड ऑपरेटिंग सिस्टम ओरियो गो का अपडेट वर्जन लॉन्च कर दिया है। यह वर्जन विशेष तौर पर लो एंड डिवाइसेज के लिए बनाया गया है। इस अपडेटेड वर्जन में कई ऐसे फीचर्स हैं जो आपके स्मार्टफोन को सुपरफास्ट बनाने में सक्षम हैं।

एंड्रायड Oreo या जिसे हम गूगल गो भी कहते हैं, एंड्राएड फोन्‍स की स्‍पीड और परफॉर्मेंस को आईफोन से भी बेहतर बना देगा। सस्‍ते 4G स्‍मार्टफोन की बढ़ती डिमांड को देखते हुए उम्‍मीद की जा रही है कि जल्‍दी ही एंड्राएड ओरियो OS स्‍मार्टफोन पर उपलब्‍ध हो जाएगा।

ओरियो पर म्‍यूजिक क्‍वालिटी होगी शानदार:

एंड्राएड ओरियो पर म्‍यूजिक की क्‍वालिटी आपको सराउंड साउंड सुनने का एहसास कराएगी। वजह यह है कि गूगल को डोनेशन में मिले Sony के LDAC codec की बदौलत एंड्राएड ओरियो पर प्‍ले किया जाने वाला साउंड काफी कम मेमोरी वेट में बेहतरीन ऑडियो क्‍वालिटी जनरेट करेगा।

कैमरा ऐप होगी और मजेदार:

गूगल, एंड्राएड ओरियो पर यूज होने वाली कैमरा ऐप को और भी ज्‍यादा मजेदार और पॉवरफुल बनाने में जुटा है। एंड्राएड ओरियो पर अब यूजर्स एक क्लि‍क पर 50 परसेंट जूम कर पाएंगे। इसके अलावा कैमरा ऐप में फोटो और वीडियो मोड को इंटरचेंज करने के लिए अलग से एक बटन दिया होगा, जबकि अभी यूजर्स स्‍वैप करके कैमरा मोड चेंज करते हैं।

बैंकग्राउंड एप पर कंट्रोल:

Android Oreo स्‍मार्टफोन की परफॉर्मेंस और बैट्री लाइफ को पहले से काफी बेहतर बना देगा। वजह यह है कि ओरियो स्‍मार्टफोन के बैकग्राउंड में चलने वाली ऐप्‍स पर जबरदस्‍त कंट्रेाल रखेगा, जिससे फोन स्‍पीड और बैट्री लाइफ पहले से बेहतर रहेगी।

पिक्‍चर इन पिक्‍चर मोड:

एंड्राएड ओरियो में मौजूद है पिक्‍चर इन पिक्‍चर ऑप्‍शन। अब यूजर यूट्यूब पर अपना मनपसंद वीडियो देखे वक्त भी जीमेल पर कोई मेल भेजते सकता है। कहने का मतलब यह है कि अब एंड्राएड स्‍मार्टफोन अब पूरी तरह से मल्‍टीटास्किंग वाला हो गया है, जो एक वक्‍त पर कई काम एक साथ कर सकता है।

ऐप नोटिफिकेशन एण्‍ड डॉट्स फीचर्स:

Android Oreo पर यूजर, ऐप नोटिफिकेशन को अलग अलग ऐप के लिए आसानी से मैनेज कर सकते हैं। उन्‍हें फोन के कॉमन नोटिफिकेशन ऑप्‍शन से एक जैसी सेटिंग्‍स नहीं लगानी होगी। इसके अलावा जिस ऐप में नोटिफिकेशन वेटिंग में होंगे, उस ऐप के आइकन पर डॉट्स दिखाई देंगे।

ऑटोफिल ऑप्‍शन से काम होगा आसान:

एंड्राएड ओरियो के नए वर्जन में यूजर को ऑटोफिल एपीआई ऑप्‍शन मिलेगा। जो पासवर्ड मैनेजर के द्वारा तमाम तरह के पासवर्ड और बड़े फॉर्म्स को ऑटोमेटिक भर जाने की सुविधा देगा। यानि कि कोई भी रुटीन पेज को फिल करने में अब यूजर का काफी वक्‍त बचेगा।

आइकन का बदलेगा आकार और स्‍टाइल:

अब तक एंड्राएड फोन पर दिखने वाले ऐप आइकन चौकोर आकार के ही होते थे, पर एंड्राएड ओरियो पर यूजर को अब बहुत ही नई नई डिजाइन वाले आइकन देखने को मिलेंगे।

कीबोर्ड नेविगेशन होगा शानदार:

गूगल का मानना है कि ज्‍यादातर यूजर्स किसी ऐप के भीतर या अलग अलग ऐप के बीच नेविगेशन के लिए कीबोर्ड इस्‍तेमाल करना अधिक पसंद करते हैं। इसलिए Android Oreo पर टैब बटन और ऐरो की वाला फास्‍ट नेवीगेशन दिया गया है, जो यूजर का काम आसान बना देगा।

इमेज एेप्‍स में दिखेंगे हाई-क्‍वालिटी कलर्स:

गूगल के एंड्राएड ओरियो OS में इमेज से जुड़ी सारी ऐप्‍स में कलर्स की क्‍वालिटी पहले से काफी बेहतर हेाने वाली है। Adobe RGB और Pro Photo RGB जैसे स्‍टैंडर्ड कलर प्रोफाइल जोड़कर गूगल एंड्राएड स्‍मार्टफोन की पिक्‍चर क्‍वालिटी को और भी जानदार बनाने में जुटा है।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.