71वें स्‍वतंत्रता दिवस पर भारत की जनता के साथ यूं जश्न मना रहा गूगल डूडलUpdated: Tue, 15 Aug 2017 11:24 AM (IST)

स्‍पेशल व आकर्षक डूडल के साथ गूगल मंगलवार को 71वां स्‍वतंत्रता दिवस मना रहा है। स्‍पेशल डूडल की डिजायनिंग मुंबई की कलाकार सबीना कार्णिक ने किया है।

मल्टीमीडिया डेस्क। स्‍पेशल व आकर्षक डूडल के साथ गूगल मंगलवार को 71वां स्‍वतंत्रता दिवस मना रहा है। स्‍पेशल डूडल की डिजायनिंग मुंबई की कलाकार सबीना कार्णिक ने किया है। सबीना अपने पेपर आर्ट वर्क के लिए जानी जाती हैं।

गूगल के अनुसार, कार्णिक ने अनोखे पेपर कट आर्ट स्‍टाइल का उपयोग कर आज के मौके के लिए रंगीन और आकर्षक डूडल बनाया। इसमें भारतीय संसद, अशोक चक्र, देश के राष्ट्रीय पक्षी मोर का इस्तेमाल किया गया है। गूगल ने इसे निखारने के लिए देश के राष्ट्रीय ध्वज के रंगों का ही इस्तेमाल किया है। केसरिया, सफेद, हरे रंग और नीले में यह डूडल आकर्षक छवि पेश कर रहा है।

इससे पहले भी डूडल टीम विभिन्‍न थीम का प्रयोग कर डूडल पेश करती रही है। 2010 में उन्‍होंने गूगल के O में तिरंगे को फूल के तौर पर पेश किया था। इसके साथ ही लाल किला, मोर आदि जैसे कई फीचरों के साथ डूडल बना आजादी की वर्षगांठ मनाई है।

पिछले साल गूगल ने हमारी आजादी के समय को दिखाया था। ब्रिटिश के गिरफ्त से हमारे देश को रात 12 बजे आजादी मिली थी और ठीक उसी समय पंडित नेहरू ने आजादी का भाषण दिया था। गूगल ने इसी भाषण को ध्यान में रखते हुए डूडल बनाया।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.