आपके स्मार्टफोन में छुपी हैं ये 3 सीक्रेट सेटिंग्स, आज ही करें TRYUpdated: Mon, 11 Sep 2017 03:36 PM (IST)

स्मार्टफोन का इस्तेमाल तो हर कोई करता है लेकिन यह जरुरी नहीं कि फोन की हर सेटिंग के बारे में आपको अच्छे से पता हो।

नई दिल्ली। स्मार्टफोन का इस्तेमाल तो हर कोई करता है लेकिन यह जरुरी नहीं कि फोन की हर सेटिंग के बारे में आपको अच्छे से पता हो। ऐसे में आज हम आपको 3 ऐसी सेटिंग्स के बारे में बताने जा रहे है जिनके बारे में शायद आपको पता नहीं होगा। साथ ही इन्हें इस्तेमाल करने का तरीका भी हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे। इनके जरिए आप अपने फोन के डाटा को हाइड कर सकते हैं। साथ ही फोन को बिना किसी पैटर्न और पासवर्ड लॉक के लॉक कर सकते हैं।

1- फोन को कर सकते हैं लॉक:

आजकल स्मार्टफोन में यूजर्स अपनी निजी फोटोज, वीडियोज या डॉक्यूमेंट्स संभाल कर रखते हैं। इसी के चलते कोई भी अपना फोन किसी को देना पसंद नहीं करता है। इस सेटिंग के चलते आप अपने डाटा को हाइड कर सकते हैं। इससे न तो कोई व्यक्ति आपके फोन की गैलरी खोल सकता है और न ही चैट देख सकता है।

कैसे करें सेटिंग:

इसके आपको फोन की सेटिंग में जाकर User ऑप्शन पर टैप करना होगा। इसके बाद owner और guest लिखा हुआ दिखाई देगा। यहां आपको Guest पर टैप करना है। इससे आपके फोन का पसर्नल डाटा कोई नहीं देख पाएगा। अगर आप अपना फोन किसी को देते भी हैं तो उसे केवल लिमिटेड फीचर्स का ही विकल्प मिलेगा।

2- स्क्रीन लॉक:

इस सेटिंग के जरिए आपका फोन लॉक हो जाएगा और अगर आप किसी को अपना फोन देते भी हैं तो वो उतने ही फीचर्स इस्तेमाल कर पाएगा जितना उसे सामने दिखाई देगा। उदाहरण के तौर पर: अगर आपने किसी को वीडियो देखने के लिए फोन दिया है तो वो वीडियो के अलावा किसी दूसरे फोल्डर में नहीं जा पाएगा।

कैसे करें सेटिंग:

इसके लिए आपको फोन सेटिंग में जाकर सिक्योरिटी में जाना होगा। इसके बाद Screen Pinning के विकल्प पर टैप करें। इसके बाद यूट्यूब या कोई भी फोल्डर ओपन करें। इसके बाद होमबटन के राइट में दिए ऑप्शन पर टैप करें। यहां आपको एक पिन दिखाई देगी। इस पर टैप करें। ऐसा करने से कोई भी यहां से बैक नहीं जा पाएगा।

3- फोन की स्क्रीन कलर को करें एडजस्ट:

रात में फोन इस्तेमाल करते समय आंखों पर काफी तनाव पड़ता है। लेकिन फोन में एक ऐसी सेटिंग दी गई है जो फोन के कलर को ब्लैक एंड व्हाइट में बदल देती है।

कैसे करें सेटिंग:

इसके लिए फोन सेटिंग में जाए। अब Accessibilty पर जाकर color inversion को ऑन कर दें।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.