Idea-Vodafone विलयः इंडस्ट्री को दिक्कत, उपभोक्ताओं को फायदाUpdated: Mon, 20 Mar 2017 03:55 PM (IST)

अब सवाल यह है कि इस मर्जर के बाद वोडाफोन और आइडिया के मौजूदा ग्राहकों को क्‍या फायदा मिलेगा।

मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। आदित्य बिड़ला ग्रुप की कंपनी आइडिया सेल्युलर और ब्रिटिश कंपनी वोडाफोन की भारतीय यूनिट वोडाफोन इंडिया के विलय पर मुहर लग गई है। इस फैसले का असर इस पूरी इंडस्ट्री के साथ-साथ कर्मचारियों और दूरसंचार उपभोक्ताओं पर भी होगा।

प्रतिस्पर्धा को हवा

घरेलू बाजार में आगे चलकर गलाकाट प्रतिस्पर्धा के आसार हैं। भारती एयरटेल ने पहले ही टेलीनॉर का भारतीय बिजनेस खरीद लिया है। दूसरी तरफ रिलायंस कम्युनिकेशंस, एयरसेल, टाटा टेली सर्विसेज और एमटीएस आपस में मिलकर एक बड़ी कंपनी बनाने वाली हैं।

जोरदार प्राइस वार

रिलायंस जियो इंफोकॉम की आक्रामक लांचिंग ने इस बाजार में पहले ही प्राइस वार शुरू कर दी है। अब आइडिया-वोडा विलय और उसके बाद रिलायंस कम्युनिकेशंस की योजना से टेलीकॉम सेवाओं की दरें और नीचे आना तय माना जा रहा है।

सुधरेगी सर्विस क्वालिटी

टेलीकॉम कंपनियों के विलय की बदौलत सेवाओं की गुणवत्ता सुधरेगी। वोडाफोन और आइडिया एक-दूसरे की टेक्नोलॉजी और संसाधनों का इस्तेमाल कर पाएंगे। इससे उनकी लागत घटेगी और सर्विस बेहतर होगी।

छंटनी की आशंका

आइडिया-वोडाफोन विलय से बनने वाली नई कंपनी को कम कर्मचारियों की जरूरत होगी। ऐसे में छंटनी की आशंका जताई जा रही है। कुमार मंगलम बिड़ला ने इसके संकेत भी दिए हैं।

नेटवर्क

दोनों कंपनियों के मर्जर के बाद आइडिया और वोडाफोन एक ही नेटवर्क का उपयोग करेंगी। इससे दोनों कंपनियों के ग्राहकों को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी।

ग्राहक संख्‍या

इस विलय के बाद दोनों कंपनियों के ग्राहक 38 करोड़ हो जाएंगे। कंपनियां अपने सर्किल और नेटवर्क का विस्तार करेंगी जिसका फायदा दोनों कंपनियों के मौजूदा और नए ग्राहकों को होगा।

आकर्षक ऑफर

विलय के बाद दोनों कंपनियां देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी हो गई है। कंपनी इस मौके को भुनाने के लिए नए-नए और आकर्षक ऑफर पेश करेगी।

जियो को टक्कर

मर्जर के बाद कंपनी के पास सबसे ज्यादा ग्राहक हो गए हैं। ऐसे में कंपनी जियो के सामने मजबूती से खड़ी रहेगी, क्योंकि वोडाफोन-आइडिया के नेटवर्क जियो से कभी ज्यादा हैं। यह भी हो सकता है कि जियो के ग्राहकों को तोड़ने के लिए नए-नए ऑफर भी पेश किए जाएं।

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.