मेमोरी कार्ड से फोटोज हो गई हैं डिलीट, ऐसे करें रिकवरUpdated: Sun, 08 May 2016 05:29 PM (IST)

चंद स्टेप्स के जरिए आप इन फोटोज को दोबारा अपने मेमोरी कार्ड में वापस ला सकते हैं।

आपके स्मार्टफोन की गैलरी आपकी यादों की तरह होती है। इसमें न जाने आपने कितनी पलों को सहेज कर रखा होता है। एहतियात के लिए आप इन सभी फोटोज को अपने मेमोरी कार्ड में सेव भी करते होंगे, पर तब क्या हो जब ये फोटोज आपसे गलती से डिलीट हो जाएं, तब अफसोस करने के अलावा दूसरा कोई विकल्प ही नहीं बचाता है। आप समझते हैं कि आपने इन फोटोज को हमेशा के लिए खो दिया, पर क्या आप जानते हैं कि चंद स्टेप्स के जरिए आप इन फोटोज को दोबारा अपने मेमोरी कार्ड में वापस ला सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं ऐसे ही चंद स्टेप्स के बारे में।

1- सबसे पहले आप अपने मेमोरी कार्ड को कंप्यूटर से कनेक्ट कर उसका पूरा बैकअप लें। रिकवरी के दौरान अगर आपकी बाकि बची हुई फाइल्स करप्ट भी हो जाए तो घबराने वाली कोई बात नहीं है।

2- फोटो रिकवर करने के लिए रिकवरी सॉफ्टवेयर की जरुरत होगी, तो आप ऑनलाइन एक रिकवरी सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर लें। आपको बता दें कि आप विंडोज पीसी के लिए रिकूवा और मैक के लिए फोटोरेक सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते हैं।

3- रिकवरी सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के लिए आप थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं, इसके लिए आप असोफटेक फोटोरिकवरी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

4- डाउनलोड होने के बाद इस सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल कर लें। इसके बाद मेमोरी कार्ड को कार्ड रीडर से कनेक्ट करें। अगर फोटोज फोन में सेव थीं तो आप अपने फोन को कंप्यूटर से कनेक्ट करें।

5- इसके बाद असोफटेक फोटो रिकवरी सॉफ्टवेयर पर क्लिक करें, फिर फोन/मेमोरी कार्ड को माई कंप्यूटर से सेलेक्ट करें। इसके बाद फोन/मेमोरी कार्ड की स्कैनिंग शुरु हो जाएगी।

6- स्कैनिंग पूरी होने के बाद सॉफ्टवेयर उन सभी फोटोज की एक लिस्ट आपको दिखाएगा जो रिकवर की जा सकती हैं।

7- लिस्ट में से उन सभी फोटोज पर टैप करें, जिन्हें आप रिकवर करना चाहते हैं। जो फोटोज आपने रिकवर की है वो आपके फोन/मेमोरी कार्ड में सेव हो जाएंगी।

आपको बता दें कि अगर आपने अपना फोन/मेमोरी कार्ड फॉर्मेट किया है तो ये स्टेप्स आपके काम नहीं आ पाएंगे।

संबंधित खबरें

जरूर पढ़ें

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.