जल्द GPS के साथ आएंगे मोबाइल फोन, कीमतों पर यह होगा असरUpdated: Mon, 10 Jul 2017 07:26 AM (IST)

केंद्र सरकार ने सभी मोबाइल कंपनियों को 2018 से हैंडसेट में जीपीएस अनिवार्य रूप से लगाने का आदेश दिया है।

नई दिल्ली। अब तक किसी भी फोन को इसकी टावर लोकेशन से ही ट्रैक किया जा सकता था लेकिन अब उसे जीपीएस से ढूंढा जा सकेगा। केंद्र सरकार ने सभी मोबाइल कंपनियों को 2018 से हैंडसेट में जीपीएस अनिवार्य रूप से लगाने का आदेश दिया है। इसके बाद जीपीएस लगे फोन को ट्रैक करना आसान हो जाएगा। दूरसंचार विभाग ने हैंडसेट बनाने वाली सारी कंपनियों को आदेश पर अमल करने को कहा है।

महिलाओं की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए यह कदम उठाया गया है। जीपीएस लगा मोबाइल होने पर संकट की दशा में महिला कहां है, यह आसानी से पता लगाया जा सकेगा व राहत व बचाव के तत्काल कदम उठाए जा सकेंगे। जीपीएस एक उपकरण है, जो उपग्रह से जुड़ा होने के कारण लोकेशन पता करने में मददगार है।

टेलीकॉम विभाग ने हैंडसेट बनाने वाली कंपनियों की उन दलीलों को खारिज कर दिया है जिसमें कहा गया था कि इसके चलते मोबाइल फोन्स की कीमतों में 30 प्रतिशत की वृदि्ध हो जाएगी।

इंडियन सेल्युलर एसोसिएशन को लिखी चिट्ठी में विभाग ने कहा है कि इमर्जेंसी की हालत में फोन यूजर का पता लगाने के लिए जीपीएस अहम टूल है इसलिए सरकार ने 1 जनवरी 2018 से सभी हैंडसेट में इसे लागू करने का फैसला किया है।

अटपटी-चटपटी

FOLLOW US

Copyright © Naidunia.